अधिकमास 16 अगस्त तक, 11 दिन शुभ योग आ रहे

– सर्वार्थसिद्धि, रवि योग और पुष्य नक्षत्र जैसे कई संयोग बनेंगे

– पूजा-पाठ, धर्म-कर्म, दान के साथ बाजार से खरीदी कर सकेंगे

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

18 जुलाई से शुरू हुए अधिमास में इस बार 11 दिन शुभ योग भी बन रहे हैं। जिसमें सर्वार्थसिद्धि, रवि योग और पुष्य नक्षत्र जैसे शुभ संयोग भी आएंगे। इन योगों में पूजा-पाठ, धर्म-कर्म व दान के साथ बाजार से की गई खरीदी शुभ रहेगी।   

उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. अमर डब्बावाला ने बताया कि अधिकमास के दौरान 5 दिन सर्वार्थसिद्धि योग, 4 दिन रवि योग और 2 दिन तक पुष्य नक्षत्र आएगा। इस प्रकार 11 दिन खास योग-संयोग आएंगे। अधिकमास में हवन, पूजन, भागवत कथा, मंदिरों में दर्शन, दान आदि करना फलदायी होता है। अधिकमास के अधिष्ठाता भगवान विष्णु हैं, इसीलिए विष्णु के निमित्त उज्जैन में सप्तसागर व नौ नारायण की यात्रा करने का खास महत्व है।

जाने कब-कब कौन से खास 

योग बन रहे अधिकमास में

28, 30 जुलाई, 9, 14 और 15 अगस्त को सर्वार्थसिद्धि योग तो 27, 28, 31 जुलाई और 7 अगस्त को रवि योग रहेगा। 14-15 अगस्त को सोमवार और मंगलवार के दिन पुष्य नक्षत्र का संयोग बनेगा। 

यह भी जाने अधिमास को 

पुरुषोत्तम मास क्यों कहते हैं?
वर्ष में बचे हुए दिनों से मिलकर अधिक का महीना बनता है जो हर तीन वर्ष के अंतराल से आता है। सूर्य अलग-अलग रूप में हर महीने का स्वामी होता है। लेकिन अधिक मास में संक्रांति नहीं होती, इसलिए इस महीने का स्वामी सूर्य नहीं है। इस कारण इसे मलमास कहा गया, लेकिन भगवान विष्णु ने इसे अपना नाम देकर पुरुषोत्तम मास बनाया। साथ ही आशीर्वाद दिया कि जो इस माह में भागवत कथा श्रवण, मनन करेगा, वह अक्षय फल प्रदान करने वाला होगा।