इंदौर, उज्जैन, रतलाम सहित 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल। मध्यप्रदेश में बारिश के चार सिस्टम एक्टिव हैं। हालांकि, इनका असर पूरे प्रदेश में नहीं है। सोमवार को राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से सटे मप्र के जिलों में तेज बारिश हो सकती है। इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम और भोपाल संभाग में सिस्टम एक्टिव रहेंगे।
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए इंदौर, उज्जैन और रतलाम समेत 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 24 घंटे में 2.5 इंच से 4.5 इंच तक पानी गिर सकता है।
सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे के मुताबिक, प्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन यानी चक्रवाती हवाओं का घेरा बना हुआ है। इसके अलावा पूर्वी-पश्चिमी हवाओं का मिलन दक्षिण मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में हो रहा है। मानसून ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। सिस्टम की एक्टिविटी का असर अभी महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात से सटे जिलों में देखने को मिल रहा है।
भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में 1 जून से अब तक ओवरऑल 15 प्रतिशत बारिश ज्यादा हुई है। पश्चिमी हिस्से में अब तक 27 प्रतिशत बारिश ज्यादा हो चुकी है, जबकि पूर्वी हिस्से में 2 प्रतिशत बारिश ज्यादा हुई है। सिवनी में सबसे ज्यादा 27 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि सतना में बारिश का आंकड़ा 8 इंच से भी कम है।