स्वास्थ्य मंत्री ने जिले के मरीजों से संवाद कर लिया स्वास्थ्य सेवाओं का लिया जायजा

 उज्जैन । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.दीपक पिप्पल ने बताया कि सोमवार 24 जुलाई को लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी द्वारा संवाद कार्यक्रम अन्तर्गत जिले के मरीजों से संवाद किया गया। सर्वप्रथम स्वास्थ्य मंत्री द्वारा मातृ एवं शिशु चिकित्सालय चरक भवन में भर्ती प्रसूता महिला श्रीमती सावित्रीबाई पति श्री चन्द्रमोहन से वीडियो कॉल के माध्यम से चर्चा की। सावित्रीबाई ने 23 जुलाई को सीजेरियन ऑपरेशन द्वारा बच्चे को जन्म दिया है। वर्तमान में प्रसूता महिला एवं नवजात शिशु स्वस्थ्य है। मंत्री द्वारा प्रसूता महिला श्रीमती सावित्री से पूछा कि आप अस्पताल किस वाहन से आये तो श्रीमती सावित्री द्वारा बताया गया कि हम मथुरा के रहने वाले हैं। वर्तमान में उज्जैन के पंवासा क्षेत्र में रह रहे हैं। हम अस्पताल ऑटो से आये हैं। मंत्री द्वारा प्रसूता श्रीमती सावित्री से अस्पताल की साफ-सफाई व मिलने वाली दवाईयों के बारे में पूछा तो श्रीमती सावित्री द्वारा बताया कि अस्पताल में अच्छी साफ-सफाई है व दवाईयां अस्पताल से ही मिल रही हैं। अंत में स्वास्थ्य मंत्री द्वारा प्रसूता महिला श्रीमती सावित्री से पूछा कि आपको क्या हुआ है तो श्रीमती सावित्री द्वारा बताया गया कि मुझे बेटा हुआ है। संवाद के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.दीपक पिप्पलसिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ.पी.एन.वर्माआर.एम.ओ. चरक भवन डॉ.निधि जैनअस्पताल प्रबंधक श्रीमती वर्षा चौहान सहित अस्पताल के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

  इसके पश्चात स्वास्थ्य मंत्री द्वारा घट्टिया विकास खण्ड के हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर जैथल पर वीडियो कॉल के माध्यम से संवाद किया गया। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर पदस्थ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर श्रीमती रेणुका तिवारी से सीधे बात की और स्वास्थ्य संस्था पर प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा श्रीमती रेणुका तिवारी से संवाद कर पूछा कि आप किस पद पर, कब से यहां कार्यरत हैं। आपके क्षेत्र में जनसंख्या कितनी है। संस्था में प्रतिदिन कितने मरीज सेवाएं लेने आते हैं। टेलीकन्सलटेंशन के माध्यम से मरीजों को प्रदान की जाने वाली सेवाओंएन.सी.डी. के अन्तर्गत कौन-कौन-सी बीमारियों की सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। संस्था में कितनी प्रकार की पैथालॉजी जांच की जा रही है। संस्था में कितनी प्रकार की दवाईयां उपलब्ध हैं। संस्था पर गर्भवती महिलाओं को आयरन सुक्रोज लगाये जाने आदि की जानकारी प्राप्त की। स पर श्रीमती रेणुका तिवारी कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर द्वारा समस्त बातों की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री को संतोषजनक तरीके से उपलब्ध कराई गई।

  स्वास्थ्य मंत्री द्वारा कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर से यह भी पूछा गया कि क्या ग्राम में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर खुलने व आपकी पदस्थापना से ग्रामवासी खुश हैं तो कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर द्वारा बताया गया कि हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर खुलने से ग्रामवासियों को समस्त प्रकार की सेवाएं ग्राम में प्राप्त हो रही हैं। संस्था प्रातः 9 बजे से दोपहर 4 बजे तक चालू रहती है और मरीजों को हैल्थ एण्ड वेलनेंस सेंटर स्तर की समस्त प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं गुणवत्तापूर्ण तरीके से उपलब्ध कराई जा रही हैं।

 इसके पश्चात स्वास्थ्य मंत्री द्वारा संस्था में आये मरीज श्री वासुदेव व्यास से चर्चा की गई और स्वास्थ्य संस्था में प्रदान की जा रही सेवाओं के बारे मे संवाद किया। श्री वासुदेव व्यास द्वारा बताया कि ग्राम में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर खुलने से सारी सुविधाएं अब ग्राम में ही प्राप्त हो रही हैं। उनके द्वारा बताया गया कि मैं कोरोना के समय से ही निरन्तर स्वास्थ्य संस्था में आकर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर श्रीमती रेणुका तिवारी मेडम से उपचार करवा रहा हूंमुझे यहां से समस्त दवाईया एवं जांच की सुविधाएं प्राप्त हो रही हैं। यदि मैं दवाई लेने में या जांच करवाने नहीं आ पाता हूं तो मेडम  द्वारा फोन करके दवाईयां लेने व जांच करवाने हेतु बुलाया जाता है।