पॉपुलर बॉडीबिल्डर की गर्दन 210 केजी वजन उठाने से टूटी, हुई मौत

ब्रह्मास्त्र बाली (इंडोनेशिया)

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक और पॉपुलर बॉडीबिल्डर के निधन की दुखद खबर सामने आ रही है। प्रसिद्ध बॉडीबिल्डर और फिटनेस इन्फ्लुएंसर जस्टिन विक्की की जिम में दुर्भाग्यपूर्ण एक्सीडेंट की वजह से मौत हो गई है। दरअसल मामला यूं है कि बाली के एक फिटनेस इंफ्लूएंसर की जिम में स्क्वाट करने के दौरान मौत हो गई। क्योंकि 210 किलोग्राम का बारबेल उनकी गर्दन पर गिर गया, जिससे मौके पर ही उसकी गर्दन टूट गई। दिल तथा फेफड़ों से जुड़ी नसें दबने से थोड़ी देर बाद ही जस्टिन की मौत हो गई। यह दुर्घटना तब हुई जब वो इंडोनेशिया के बाली में एक जिम में कसरत कर रहे थे।
33 साल के थे फिटनेस इन्फ्लुएंसर जस्टिन विक्की- चैनल न्यूज एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक, यह हादसा 15 जुलाई को हुआ। जस्टिन विक्की अभी सिर्फ 33 साल के थे और वर्कआउट के दौरान 210 किलोग्राम वजन उठाने की कोशिश कर रहे थे। तभी बारबेल उनकी गर्दन पर गिरी और वह वापस बैठने की स्थिति में गिर ही गए। गर्दन की हड्डी टूटने और नसों में गंभीर दबाव के कारण विक्की को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालांकि इलाज के लिए जस्टिन को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

जस्टिन विक्की का वीडियो हो रहा वायरल- बॉडीबिल्डर और फिटनेस इन्फ्लुएंसर जस्टिन विक्की की इस घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें जस्टिन विक्की को पैराडाइज बाली जिम में अपने कंधों पर बारबेल के साथ स्क्वाट प्रेस करते हुए देखा जा सकता है। स्क्वाट करने के दौरान उनसे सीधा खड़ा नहीं हुआ गया। उनका संतुलन बिगड़ गया था और वो दोबारा नीचे ही बैठ गए थे।

अमेरिकन एकेडमी आॅफ फैमिली फिजिशियन के अनुसार, वेटलिफ्टिंग न केवल स्पोर्ट्स प्रशिक्षण के लिए, बल्कि सामान्य स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए भी सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है। प्रशिक्षकों का मानना है कि इंजरी या मौत से बचने के लिए सुरक्षा उपायों का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए वेट लिफ्टिंग के लिए इन बुनियादी दिशानिदेर्शों का पालन करें। हमेशा वार्म-अप और कूल-डाउन व्यायाम करें। वेट-लिफ्टिंग से पहले स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, कैलिस्थेनिक्स और जॉगिंग के साथ वार्मअप करें।