अ.भा.चंद्रवंशी खाती समाज ने निकाली जगन्नाथ यात्रा, सामाजिक संस्थाओं ने किया स्वागत

देवास। अखिल भारतीय चंद्रवंशी क्षत्रिय खाती समाज के तत्वाधान में मंगलवार को शहर के प्रमुख मार्गों पर भगवान जगदीश की रथयात्रा निकाली गई। सुबह 9.30 बजे भोपाल चौराहा स्थित प्रमिला राजे गार्डन में रथ पर सवार भगवान जगदीश की आरती समाजजनों द्वारा की गई उसके बाद रथयात्रा शुरू हुई जो भोपाल चौराहा, शालिनी रोड़, एमजी रोड़ होते हुए सयाजीद्वार से एबी रोड़ होते हुए उज्जैन चौराहा पहुंची यहां से रथयात्रा उज्जैन कार्तिक मंदिर के लिए रवाना हो गई। रथ यात्रा में बड़ी संख्या में सर्व समाज के लोग शामिल हुए। शहर के प्रमुख मार्गो पर रथयात्रा का कई सामाजिक संगठनों द्वारा जगह-जगह स्वागत किया। यात्रा में भजन गायक जितेन्द्र पटेल द्वारा एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति दी गई। भजनों पर यात्रा में शामिल युवा झुुमते रहे। जिलाध्यक्ष डालचंद कलमोदिया, युवा संगठन अध्यक्ष लड्डूमल चौधरी ने बताया कि प्रतिवर्षनुसार इस वर्ष भी शहर में भगवान जगन्नाथ उनके भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा जी की रथयात्रा निकाली गई। यात्रा में महाराज विक्रम सिंह पवार सैकड़ों की संख्या में समाजजन उपस्थित रहे। यात्रा के दौरान भजन मंडली, डीजे पर लोग थिरकते नजर आए वहीं भगवान हनुमान जी का वेश धारण कर युवक चल रहे थे। हाटपिपलिया विधायक मनोज चौधरी ने बताया की देवास में पिछले 14 वर्षो से यात्रा से निकाली जा रही है। यात्रा शहर के प्रमुख मार्गो से होते हुए उज्जैन पहुंचेगी। भक्तों द्वारा रथ को रस्सी से खिंचकर यात्रा प्रारंभ हुई जिसमें बड़ी संख्या में शहरवासियों ने भाग लिया।
चन्द्रवंशी खाती समाज के तत्वाधान में भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा निकाली गई। राजपूत समाज अखिल भारतीय क्षत्रिय समाज अध्यक्ष तवंर सिंह चौहान के नेतृत्व में रथ यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। रथ में विराजे जगन्नाथ जी, बलभद्र जी, सुभद्रा जी की पूजा अर्चना की तंवर सिंह चौहान, जयसिंह ठाकुर, नरेंद्र सिंह राजपूत, पोपसिंह परिहार विश्वजीत चौहान ने की। विधायक मनोज चौधरी, प्रदीप चौधरी, डालचंद कलमोदिया एवं खाती समाज के वरिष्ठजनों का भी स्वागत किया गया।
प्रसादी वितरण कर रथयात्रा का किया स्वागत
अखिल भारतीय चंद्रवंशी क्षत्रिय खाती समाज द्वारा निकाली गई भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा का पुष्पवर्षा कर एवं प्रसादी का वितरण कर स्वागत किया गया। सचिव घनश्याम मोदी ने बताया कि हरिकृष्ण मानव गौ सेवा संस्थान एवं गोविंद गौ रक्षा धाम के संस्थापक अध्यक्ष दिलीप अग्रवाल के द्वारा महात्मा गांधी मार्ग पर सयाजीद्वार के समीप मंच लगाकर 5 क्विंटल कैले का वितरण भक्तों को किया गया। श्री अग्रवाल ने रथयात्रा में शामिल भगवान जगन्नाथ की पूजा-अर्चना कर दर्शन किए। तत्पश्चात यात्रा में शामिल भक्तों का पुष्पवर्षा कर एवं कैले की प्रसादी का वितरण कर स्वागत किया गया। इस दौरान सुमधुर भजनों पर भक्तों ने जमकर नृत्य किया।