होंडुरास की महिला जेल में गैंगवार – 26 को जिंदा जलाया, कुल 41 की मौत

ब्रह्मास्त्र होंडुरास

मध्य अमेरिकी देश होंडुरास की एक महिला जेल में गैंगवार की वजह से कम से कम 41 कैदियों की मौत हो गई है। इनमें अधिकतर महिला कैदियों को जलाकर मार दिया गया है। इसके अलावा कुछ को गोली भी मारी गई है। गैंगवार में दर्जनों कैदी घायल हुए हैं जिनका असप्तालों में इलाज चल रहा है। घटना होंडुरास की राजधानी से करीब 50 किमी दूर तमारा जेल की है।

 

होंडुरास की राष्ट्रीय पुलिस जांच एजेंसी के प्रवक्ता यूरी मोरा ने कहा कि गैंगवार में 26 कैदियों को जलाकर मारा गया है जबकि कुछ की मौत गोली लगने और छुरा घोंपे जाने से हुई है। कम से कम सात कैदियों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मोरा ने कहा कि घटना के बाद मौके पर पहुंची फोरेंसिक टीमों ने 41 लोगों के मरने की पुष्टि की है। घटना के बाद जेल के भीतर का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमे कई पिस्तौल, चाकू और अन्य धारदार हथियार दिखाई दे रहे हैं। इन हथियारों के मिलने के बाद पुलिस का शक और गहरा हो गया है। जेल के भीतर मिले इन हथियारों से मालूम पड़ता है कि हिंसा कोई अचानक नहीं हुई बल्कि इसकी प्लानिंग पहले से की गई थी।

 

होंडुरोस की राष्ट्रपति शियोमारा कास्त्रो ने कहा कि जेल के भीतर हिंसा की प्लानिंग से वहां के सुरक्षा अधिकारी पूरी तरह से वाकिफ थे। उन्होंने मामले में सख्त से सख्त कदम उठाने की बात भी कही। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कैदियों का एक ग्रुप कथित तौर पर एक सेल में घुसकर वहां रह रहे अन्य कैदियों पर ताबड़तोड़ गोलियों की बौछार कर दी और आग के हवाले कर दिया। हिंसा में जान गंवाने वाली महिला कैदियों के शवर का पोस्टमार्टम कर उनके परिवार वालों को सौंपा जा रहा है। हिंसा की शिकार हुई कई महिला कैदियों में मादक पदार्थों की तस्करी समेत कई अन्य मामलों को लेकर जेल में बंद थी जबकि कुछ सजायाफ्ता कैदियों की भी मौत हुई है।