April 26, 2024

सुसनेर। रंगपंचमी पर सुसनेर में रंगारंग गेर और फाग यात्राएं निकाली गईं। इसमें सैकडों किलो गुलाल और पानी से हजारों लोगों को भिगोया गया। वर्षों पुरानी इस परंपरा के हजारों लोग साक्षी बने। जिसमें होली खेले रघुबीरा अवध में, होली खेले रघुबीरा जैसे गीतो और ढोल की थाप ने सबके उत्साह को बढ़ाया। पुलिस प्रशासन भी खासा चुस्त रहा। इस बार रंग पंचमी पर शहर में जमकर हुड़दंग मचा। स्वामी विवेकानंद मंच के तत्वाधान में आयोजित इस गेर में फायर बिग्रेड की मिसाइल द्वारा 200 फीट ऊपर तक लोगों को रंगों से भिगोया गया। रंग और पानी से भरी फायर बिग्रेड पानी और गुलाल की मिसाइल बन कर आकाश में उडे। गैर में ढोल,डीजे, शामिल थे। की शुरूआत सुबह 10 बजे कृषि उपज मंडी से हुई हैं दोपहर में पुराना बस स्टेंड पर इसका समापन हुआ। गैर में शमील होने और इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग बाजार में पहुचे। फाग यात्रा में घमे युवाओं ने सारे शहर को रंगीन कर दिया। फाग यात्रा में युवाओ का उत्साह चरम पर रहा। इस बार पानी के साथ गुलाल का इस्तेमाल ज्यादा किया गया। आसपास के गांवो से हुई ग्रामीणों की आमद से शहर की आबादी कुछ घंटो के लिए दोगुनी हो गई। इसके साथ ही लयबद्ध थिरकन का ऐसा दौर चला कि हर कोई उसमें खो गया। जितना जोश शहरवासीयों में नजर आया उतना ही उत्साह ग्रामीणों ने भी दिखाया।
युवक-युवतियां, महिलाएं-बच्चों में इस बार गेर को लेकर जबरदस्त उत्साह दिख रहा था। लोग टोलियों में रंग-गुलाल उड़ाते चल रहे थे। ढोल-ताशों और डीजे की धुन पर युवा नाच रहे थे। मोबाइल से सेल्फी लेकर स्टेटस अपडेट कर रहे थे। कई युवा फेसबुक पर लाइव भी कर रहे थे
फाग यात्रा नगर के डॉक बंगला होती हुई सांई तिराहा,पांच पुलिया,पुराना बस स्टेंड,शुक्रवारिया बाजार होते हुए पंडित दीनदयाल चौक पुराना बस स्टैंड पर जाकर समाप्त हुई। फाग यात्रा में मस्ताने रंगो और पानी की बौछारो के बीच होली खेलते नजर आए। इस मौके पर नगर के गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि, पत्रकार सहित युवाओ और सैकड़ो की संख्या में ग्रामीणों ने भाग लिया।
जगोटी । लगभग तीन साल बाद जगोटी में रंगपंचमी पर्व को उल्लास से मनाया गया, पर्व को लेकर युवाओं व बच्चों में अधिक उत्साह दिखाई दिया। युवाओं की विभिन्न टोलियां ढ़ोल ठमाकों के साथ गांव की विभिन्न गलियों में निकली व गुलाल लगाकर पर्व की बधाई दी। पंचायत परिसर में सरपंच राहुल मुकाती ने वरिष्ठ जनों व युवाओं को रंग लगाकर शुभकामनाएं दी। माहेश्वरी समाज के सदस्यों ने भी श्री चारभुजा नाथ मंदिर पर एकत्र होकर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भागीदारी की।
बदनावर। सुबह से दोपहर तक रंगपंचमी का उत्साह छाया रहा। नगर में फाग यात्राएं भी निकाली गई। इसमें शामिल युवा रंगगुलाल उड़ाते हुए जमकर थिरके। आसमान में उड़ता रंग-गुलाल और फाइटर से लेकर पानी के टैंकरों से आती पानी की बौछारों के बीच युवा डीजे की धुन पर थिरक रहे थे।
वर्चस्व ग्रुप, आनंदेश्वर महादेव मंदिर, नगर पालिका आदि द्वारा फाग यात्राएं निकाली। फाग यात्रा में शामिल हुए शहरवासी रंगों की मस्ती में झूमे। हर कोई रंगों में डूबा नजर आया। नगर में सुरक्षा के लिए शहरभर में पुलिस पांईट लगाए गए थे। पुलिस अधिकारी सतत इसकी मॉनीटरिंग करते हुए देखे गए। क्षेत्र के कानवन, नागदा, खिलेडी, ढोलाना, काछीबडोदा, मुलथान मे भी रंगपंचमी धूमधाम से मनाई
खाचरौद। नगर मे रंगपंचमी के पर्व पर भवानी ग्रुप द्वारा रंगारंग गैर ंनगर के प्रमुख मार्गो से निकाल गई।
बिछड़ौद। अंचल के ग्राम बिछड़ौद, गडरोली, रूणजी, भीमपूरा, झीतरखेड़ी, दौलतपुर, खेड़ा चितावलिया, कालूखेड़ी, जलवा, गुराड़िया गुर्जर, खजुरिया सदर सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को रंगपंचमी का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया?। जिसमें पर्व के चलते सर्वप्रथम सभी क्षेत्रों में सार्वजनिक रूप से हुए आयोजनों के अंतर्गत प्रमुख मंदिरों में दर्शन- पूजन को लेकर भीड़ रही। ग्रामीणों ने प्रमुख मंदिरों में दर्शन- पूजन करते हुए देवी- देवताओं को रंग लगाकर घर- परिवार और गांवों में सुख- समृद्धि की कामना की। तत्पश्चात ग्रामीणों, युवाओं, महिलाओं के साथ बच्चों ने भी प्रमुख चौराहों पर एकत्रित होकर रंगारंग कार्यक्रमों में भाग लिया। अंचल के प्रमुख गांवों में चल समारोह भी निकाला? गया, चल समारोह सबसे पहले देव स्थानों पर पहुंचे, जहां रंग- गुलाल लगाकर चल समारोह की शुरूआत की। तत्पश्चात चल समारोह के साथ ग्रामीणों ने एक- दूसरे को रंग- गुलाल लगाकर पर्व की बधाई दी। घट्टिया में सरपंच यशवंत मालवीय, पूर्व सरपंच मोहन पलोड़, भाजपा युवा मोर्चा पूर्व मंडल अध्यक्ष कमल रावल के नेतृत्व और ग्राम बिछड़ौद में सरपंच प्रतिनिधि मुकेश चांदना, उपसरपंच प्रतिनिधि कुलदीपसिंह चौहान, व्यापारी संघ अध्यक्ष अनील जैन सहित अन्य संगठनों और संस्थाओं के नेतृत्व में आयोजन संपन्न हुए। समापन पर सभी जगहों पर ठंडाई का वितरण कर ठंडाई पिलाई गई। इस मौके पर सैंकड़ों ग्रामीणजन, युवाओं की टोलियां आदी मौजूद रहीं। जानकारी दीपांशु जैन ने दी।
रुनीजा । क्षेत्र में रंग पंचमी का पर्व हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। क्षेत्र के मन्दिरो में श्रद्धा और भक्ति का गुलाल उड़ा तो चारो ओर रँगपंचमी युवाओं व गेरियों की धमाल रही। रुनीजा सहित आस पास के ग्रामो रंग पंचमी पर्व का उत्साह युवाओं सर चढ़ कर बोला। चारो रंग गुलाल उड़ाती युवाओं की टोलियां की धमाल देखी गई। वह क्षेत्र के मन्दिरो में श्रद्धा भक्ति गुलाल भी खूब उड़ा। माहिषासुर मर्दनी माता चामुंडा धाम गजनु खेड़ी पुजारी पवन गिरी गोस्वामी ने माता रानी का आकर्षक श्रंगार आरती उतारी ओर उसके बाद भजनों की धुन पर श्रद्धा भक्ति का गुलाल माँ की आराधना की। इस प्रकार से अन्य मन्दिरो में रंग गुलाल के साथ पंचमी मनाई। इस अवसर पर रुनीजा में वैष्णव बैरागी समाज द्वारा रंगारंग गेर का आयोजन किया गया । सर्वप्रथम समाज जन समाज के महंत मनोहर वैष्णव के निवास स्थान पर एकत्रित हुए । समाज जनों ने महंत का रंग गुलाल लगाकर अभिवादन किया ।यहां से समाज की पहली बार रंगारंग गैर ढोल धमाकों निकली जो समाज के शोक संतप्त परिवारों के घर पहुंची । यहां से गैर प्रमुख मार्गों से होती हुई पीपल चोक चोराहे पर पहुची यहां भोले भक्त मंडल ने गुलाल से स्वागत किया।उसके बाद परुष , महिलाये , बच्चे रंग गुलाल उड़ाते मालीपुरा होते नरसिंह माता मंदिर चोक पहुचे था पंच इंदरगीर द्वारा गेर का स्वागत किया गया । गेर का समापन नरसिंह मंदिर पर भगवान की पूजा अर्चना कर आस्था के साथ गुलाल साथ फाग उत्सव समारोह के साथ समाज के बुजुर्गों का स्वागत सम्मान अशोक वैष्णव , बालकृष्णदास वैष्णव , श्याम वैष्णव , घनश्याम वैष्णव ने किया।