April 26, 2024

सारंगपुर। सोमवार को रुक-रुक कर हुई बेमौसम वर्षा और ओलावृष्टि से तहसील में किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है। रविवार के बाद सोमवार शाम तेज आंधी चलने से खेतों में खडी फसल जमीन पर गिर गई तो वहीं कटी हुई फसल भी खेतों में बिछ गई है। इसी तरह गेहूं की खडी फसल भी बिछ गई है, जिससे उत्पादन में गिरावट होगी।
नुकसानी फसल का आंकलन करने के लिए को विधायक कुंवरजी कोठार एवं तहसीलदार आकाश शर्मा ने भाजपा गुलावता मंडल अध्यक्ष सतीश बेस, उपाध्यक्ष मनोज शर्मा, सहायक संचालक कृषि राजू सिंह सोलंकी, पटवारी आशीष पांडेी, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी ओपी शर्मा, ब्लाक तकनीकी सहायक (बीटीएम) धरम पटेल, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी मुकेश बरफा सहित ग्रामीणों के साथ ओला और वर्षा प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर नुकसान की स्थिति देखी। जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियां की संयुक्त टीम ने तहसील क्षेत्र में नुकसान का केंद्र रहे ग्राम गुलावता, तुकोगंज, चतुरुखेड़ी, बाबडल्या, मऊ सहित करीब दर्जनभर गांव का दौरा कर खेतों में नुकसान की स्थिति का आंकलन किया।
पिछले 4 दिनों से मौसम बदला हुआ है। बेमौसम हुई बारिश के साथ आंधी चलने से फसलें आडी हो गई, जिससे किसानों को नुकसान हुआ है, कल शाम से गरज चमक के साथ शुरू हुई तेज बारिश तहसील में कई क्षेत्रों में ओले भी गिरे हैं, जिससे गेहूं, चना, मसूर की फसल को नुकसान हुआ है। वहीं गेहूं की फसलें जमींदोज हो गई थी। तहसील के भाटखेड़ी, ब्यावरामांडू, बाबडल्या, आमगढ़ा, भ्याना, गुलावता, तुकोगंज, चतुरुखेड़ी, बाबडल्या, मऊ, झिरी, निपान्याबीका, सेमलीलोढ़ा, बरखेडाखुर्रम, शेरपुरा, संडावता सहित कई गांव में फसलें खराब हो गई। मौसम विभाग के बताए अनुसार बुधवार को भी गरज चमक और ओले के साथ वर्षा होने की संभावना जताई गई थी।
भाटपचलाना
ओलावृष्टि और बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। रात्रि को हुई ओलावृष्टि क्षेत्रवासियों को गहरे जख्म देकर गई। किसानों का कहना है कि पहले ही आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे हैं, अब ओलावृष्टि से तैयार फसलों में भारी नुकसान हुआ है जिससे पीड़ित किसान अब मुआवजे की मांग कर रहे हैं। भाटपचलाना आसपास के लगभग एक दर्जन से अधिक गांव में गेहूं की सैकड़ों बीघा की फसलें बेकार हो गई। गांव मलोड़ा, औरडी, नौगांवा, बरडिया, भुवांसा में अधिक असर पड़ा है। क्षेत्र के किसान हीरालाल रजक, गट्टूसिंह परिहार, मनोहर सिंह राठौर, मुकेश चौहान ने बताया कि बारिश के साथ ओलावृष्टि लगभग 20 मिनट हुई जिससे खेतों में तैयार गेहूं की फसल में नुकसान हुआ। सुबह जब खेतों में जाकर पटवारी शादाब कुरेशी, जनपद सदस्य रौनक जैन, भाजयुमो नगर अध्यक्ष पुष्पराजसिंह राठौर, भाजपा नेता दिनेश रजक, समाजिक कार्यकर्ता कुंदन चौधरी, रवि रजक ने मुआयना किया। जनपद सदस्य रोनक जैन ने प्रशासन व बीमा कंपनी से किसानों को ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा देने और कृषि ऋण माफ करने की मांग की है।