March 29, 2024

दैनिक अवन्तिका  इंदौर
उच्च शिक्षा विभाग ने नए सत्र में कॉलेजोें में एडमिशन के लिए होने वाली आॅनलाइन प्रक्रिया को लेकर विभिन्न अहम बिंदुओं पर काम शुरू कर दिया है। इसके तहत सभी कॉलेजों से कहा गया है कि वे 31 मार्च तक हर हाल में आॅनलाइन ई प्रवेश पोर्टल के जरिए संपूर्ण जानकारी सबमिट कर दें। जो कॉलेज अलग-अलग बिंदुओं पर जानकारी जमा करेंगे, उन्हें ही आॅनलाइन एडमिशन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।
विभाग ने कहा है कि कॉलेज इस बार अपने यहां चल रहे या शुरू होने वाले डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स की भी जानकारी विस्तृत रूप में सबमिट करें। यही नहीं नए कोर्स, सीटों में हुई बढ़ोतरी और नई फैकल्टी, नए प्राचार्य (अगर नियुक्ति की है तो) की भी जानकारी अपलोड करें। कॉलेजों को पिछले साल दी गई डिटेल तो देना ही होगी, साथ ही नए बदलाव की भी सारी जानकारी इसमें शामिल करना होगी। यह सारी कवायद जो कॉलेज करेंगे उनका नाम अप्रैल माह में एडमिशन पोर्टल में जुड़ जाएगा।
सक्षम अधिकारी से अनुमति लेकर फीस बढ़ा सकेंगे कॉलेज
विभाग ने कहा है कि कॉलेज सक्षम अधिकारी से अनुमति लेकर विभिन्न कोर्स की फीस बढ़ा सकेंगे। विभाग ने कहा है कि कॉलेज जिन कोर्स की फीस बढ़ाना चाहते हैं, वे सक्षम अधिकारी से अनुमति लेकर बढ़ा सकेंगे। दरअसल कॉलेज सुविधाओं में बढ़ोतरी, फैकल्टी की नियुक्ति और अन्य बिंदुओं के आधार पर फीस बढ़ा सकेंगे।