April 19, 2024

64 झुलसे जांच के लिए एसआईटी गठित

ब्रह्मास्त्र भदोही

उत्तर प्रदेश के भदोही के औराई में स्थापित किए गये दुर्गा पूजा पंडाल में रविवार की रात लगी भीषण आग में झुलसकर दो बच्चे सहित तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि आग में 64 लोग झुलस गए। जिन्हें इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। जानकारी के अनुसार दुर्गा पूजा पंडाल में एक धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिस वक्त हादसा हुआ उस समय पंडाल में करीब डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों की भीड़ मौजूद थी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कार्यक्रम स्थल के पास अचानक आग लग गई और देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। जिसके बाद पंडाल में भगदड़ मच गई।
आनन-फानन में झुलसे हुए लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। पंडाल में जगह कम थी, जिसकी वजह से बाहर निकलने में लोगों को काफी समय लगा और बड़ी संख्या में लोग झुलस गए।
बताया जा रहा है कि दुर्गा पूजा पंडाल के पीछे तालाब था। लोगों को भागने के लिए सड़क की तरफ सिर्फ एक ही रास्ता था। देर रात तालाब में भी गोताखोरों की मदद से छानबीन की गई। भदोही के जिलाधिकारी गौरांग राठी ने बताया कि इस हादसे में 12 वर्षीय अंकुश सोनी, 10 वर्षीय नवीन और 45 वर्षीय जया देवी नाम की महिला की मौत हो गई है। कुल 64 लोग झुलसे थे। 42 लोगों का इलाज वाराणसी में, चार का प्रयागराज और अन्य का भदोही के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।
वहीं अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जांच हेतु एसआईटी टीम का गठन किया गया है, जो इस पूरे प्रकरण की जांच कर रही है। जांच टीम को पंडाल में हैलोजन के पास से आग लगने के साक्ष्य मिले है। आग किन वजहों से लगी इसकी जांच की जा रही है। डीएम ने कहा जो भी दोषी होगा उन पर कड़ी कार्रवाई होगी।