April 20, 2024

मोगादिशु। सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में एक होटल पर आतंकवादी संगठन अल-शबाब ने शनिवार को कब्जा कर लिया। जानकारी के अनुसार सोमाली राजधानी में ये हमला दो कार बम विस्फोटों के बाद गोलीबारी के बीच हुआ। आतंकी समूह अल-शबाब ने इस जिम्मेदारी ली है। मोगादिशु की आमीन एम्बुलेंस सेवाओं के निदेशक और संस्थापक अब्दिकादिर अब्दिरहमान ने कहा कि शुक्रवार की देर रात नौ घायल लोगों को होटल से बाहर निकाला गया।
खबरों में कहा गया है कि टेररिस्ट अटैक में 17 नागरिकों की मौत हो गई है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि दो कार बमों ने होटल हयात को निशाना बनाया। एक होटल के पास बैरियर से टकराया तो दूसरा होटल के गेट से जा टकराया। मान जा रहा ??है कि आतंकी होटल के अंदर घुसने में कामयाब रहे हैं। दो खुफिया अधिकारियों ने नाम न छापने की शतज् पर इस घटना की पुष्टि की।

अल-कायदा से जुड़े हथियारबंद आतंकी संगठन अल-शबाब ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि हमले के बाद सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच भीषण गोलीबारी शुरू हो गई, जो अभी भी इमारत के अंदर छिपे हुए थे। होटल हयात मोगादिशु में एक लोकप्रिय जगह है। जहां और भी कई होटल हैं। अक्सर सरकारी अधिकारी और नागरिक यहां आते रहते हैं।

बताया जा रहा है कि अल-शबाब पिछले 10 साल से अधिक समय से सोमाली सरकार को गिराने के लिए हमले कर रहा है। आतंकी संगठन कट्टर इस्लामी कानून के आधार पर अपना शासन कायम करना चाहता है। सरकारी सोमाली नेशनल न्यूज एजेंसी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर पुलिस प्रवक्ता के हवाले से कहा कि पुलिस अधिकारी हमले को रोकने के लिए एक अभियान चला रहे हैं।