April 20, 2024

ब्रह्मास्त्र नई दिल्ली
तेल विपणन कंपनियों ने आज से तत्काल प्रभाव से 19 किलोग्राम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में लगभग 191.5 रुपये की कटौती की है।यूपी में, 19 किलो के वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत अब 2130.50 रुपये है, जो पिछले महीने के मुकाबले 2322 रुपये प्रति सिलेंडर थी। वहीं दिल्ली में दामों की बात करें तो कमर्शियल एलपीजी की कीमत 2,219 रुपये से घटाकर 2021 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी गई।
पेट्रोलियम कंपनी इंडियन आॅयल ने देश के चारों महानगरों में कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम घटाए हैं। इसमें सबसे ज्?यादा कटौती दिल्?ली में ही की गई है, जबकि कोलकाता में सबसे कम कीमत घटाई गई है। कंपनियों ने आज घरेलू उपभोक्?ताओं को कोई राहत नहीं दी जिससे 14.2 किलोग्राम वाला रसोई गैस सिलेंडर पहले के ही दाम पर मिलता रहेगा। इसमें आखिरी बार 19 मई को बदलाव किया गया था।
अप्रैल 2021 से, कीमतों में 193.5 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि हुई है। भारत अपनी तेल आवश्यकता का लगभग 85 प्रतिशत पूरा करने के लिए विदेशी खरीद पर निर्भर करता है, जिससे यह एशिया में तेल की ऊंची कीमतों के लिए सबसे कमजोर देशों में से एक है।
जबकि भारत के पास अतिरिक्त तेल शोधन क्षमता है, यह घरेलू मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त एलपीजी का निर्माण नहीं करता है और सऊदी अरब जैसे देशों से महत्वपूर्ण मात्रा में आयात करता है। तेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने पहले कहा था कि सऊदी एलपीजी की कीमतों में 33 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि घरेलू दरों में केवल 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।