April 20, 2024

देवास। उज्जैन रोड़ स्थित जीडीसी महाविद्यालय में प्राचार्य द्वारा स्किल डेवलपमेंट एवं सेल्समैनशिप के नाम अतिरिक्त 1200/- रू वसूले जाने का आरोप लगाते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने सोमवार को धरना प्रदर्शन कर कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। नगर मंत्री राजेश्वर यादव ने बताया कि जिले के एक मात्र छात्राओं के महाविद्यालय जीडीसी कॉलेज में प्राचार्य द्वारा स्किल डेवलपमेंट एवं सेल्समैनशिप के कोर्स के नाम पर छात्राओं से बिना कोई नियम के 1200/- रुपए प्रति छात्रा वसूली की जा रही है। प्राचार्य द्वारा छात्राओं से यह कहा जा रहा है कि यह शुल्क नहीं दिया तो प्रैक्टिकल में नहीं बैठने दिया जायेगा। जिससे छात्राओं को आर्थिक एवं मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
महारानी पुष्पमाला राजे पवार शासकीय कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने कॉलेज परिसर के मुख्य गेट पर कॉलेज प्रबंधन के खिलाफ धरना प्रदर्शन करके नारेबाजी की। कॉलेज छात्राओं का आरोप है कि कॉलेज प्राचार्य द्वारा बीएससी, बीकॉम व बीए की छात्राओं से 12 सौ रूपए की अवैध वसूली स्किल डेव्लपमेंट व सेल्समैनशीप कोर्स के नाम पर की जा रह है। जिसकी छात्राओं को कोई रसीद भी नहीं दी जा रही है। जिसके विरोध में सोमवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नेतृत्व में छात्राओं द्वारा धरना प्रदर्शन किया गया।
अभाविप की विभाग छात्रा प्रमुख नेहा ने बताया कि कॉलेज प्राचार्या द्वारा छात्राओं पर दबाव बनाते हुए 12 सौ रुपए की राशि मांगी जा रही है कई छात्राओं ने राशि जमा भी कर दी है। प्राचार्या द्वारा छात्राओं को यह राशि नहीं भरने पर प्रेक्टिकल परीक्षा से वंचित रखने की बाते की जा रही है। छात्राओं की मांग है कि यह राशि छात्राओं से लेना बंद की जाए और जिन छात्रों से राशि दी उन्हें तुरंत राशि लोटाई जाए नहीं छात्र संगठन द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा।
इधर मामले की शिकायत मिलने पर नायाब तहसीलदार शिवानी श्रीवास्तव भी कॉलेज पहुंची और छात्राओं से जानकारी ली गई। इस दौरान तहसीलदार ने बताया कि वर्तमान प्राचार्या आज आई नहीं है। स्टॉप से जानकारी मांगी गई है इनके पास कोई इस तरह की राशि लेने के आॅर्डर नहीं है। इसकी जांच की जाएगी।