April 24, 2024

– मंदिर प्रबंध समिति ने नुकसान की भरपाई के लिए प्रतिकिलो पर 40 रुपए बढ़ाए, अभी 260 का था

ब्रह्मास्त्र उज्जैन। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर का लड्‌डू प्रसाद 40 रुपए प्रतिकिलो महंगा हो गया है। मंदिर प्रबंध समिति अभी श्रद्धालुओं को 260 रुपए किलो में यह प्रसाद विक्रय कर रही थी। अब यह 300 रुपए किलो में मिलेगा।

मंदिर समिति प्रसाद के दाम बढ़ाने का निर्णय पूर्व में ही समिति की बैठक में ले चुकी है। कलेक्टर ने मंगलवार को इसके आदेश जारी किए। आदेश मिलते ही महाकाल का लड्‌डू प्रसाद महंगा हो गया। महाकाल के लड्‌डू प्रसाद का स्वाद ही ऐसा है कि देश के कौने-कौने से आने वाले लोग इसे खरीदना नहीं भूलते।

इसलिए बढ़ा रहे दाम क्योंकि  समिति को 305 में पड़ रहा 

–  लड्‌डू प्रसाद के दाम बढ़ाने के पीछे मूल कारण इसकी लागत महंगी होना है।

– समिति को प्रतिकिलो लड्‌डू प्रसाद निर्माण में सभी खर्च मिलाकर वर्तमान में 305 रुपए का पड़ रहा है।

– जबकि समिति इसे अभी मात्र 260 रुपए में ही विक्रय कर रही है।

– ऐसे में प्रतिकिलो समिति को 45 रुपए का घाटा हो रहा है। – इस घाटे से निपटने के लिए ही समिति ने प्रसाद के दाम बढ़ाने का निर्णय लिया है।

देशी घी, रवा, बेसन और ड्रायफ्रूट्स सब महंगे हो गए

मंदिर प्रबंध समिति महाकाल का लड्‌डू प्रसाद शुद्ध देशी घी, बेसन, रवा और ड्रायफ्रूट से तैयार करती है। इन सब चीजों के दामों में काफी कुछ वृद्धि हो चुकी है।

प्रशासक बोले – लड्‌डू के दाम बढ़ाने का निर्णय हो चुका है

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने कहा कि लड्‌डू प्रसाद के दाम बढ़ाने का निर्णय पूर्व में ही मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में हो चुका है। नए दाम इसी दिसंबर से लागू कर रहे है।

देशभर में प्रसिद्ध है महाकाल के लड्‌डे, ऑनलाइन भी मंगाते हैं
लड्‌डू प्रसाद को लोग यहां दर्शन के बाद तो काउंटरों से तो खरीदते ही हैं। ऑनलाइन ऑडर कर इसे मंगवाकर भी खाना पसंद करते हैं।