April 19, 2024

ब्रह्मास्त्र इंदौर। वैसे तो आधार कार्ड बनवाने या उसे अपडेट करवाने की सतत प्रक्रिया है लेकिन जागरूकता तथा लोग इस बहाने अपडेट रहें इसके लिए विशेष सप्ताह मनाया जाने वाला है। आधार कार्ड बनवाने या अपडेट करवाने के लिए बुजुर्ग, दिव्यांग और ट्रांसजेंडरों के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए चार सप्ताह का कार्यक्रम अलग से जारी किया है।
जिला ई-गवर्नेंस सोसायटी द्वारा यह पहल की गई है और ऐसे वर्गों को विशेष सुविध दी जा रही है। इनके लिए हर सप्ताह अलग-अलग कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। यह सुविधा यूआईडीएआई तथा एमपीएसईडीसी के अंतर्गत संचालित सभी आधार केंद्रों पर रहेगी।
सोसायटी की जिला प्रबंधक अंकिता पोरवाल ने बताया कि कई बार देखने में आता है कि आम लोगों के साथ ऐसे वर्ग के लोग आधार कार्ड बनवाने पहुंचते हैं,जिन्हें वहां समय भी लगता है और परेशानी भी होती है, इसलिए वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग और ट्रांसजेंडर श्रेणी के लोगों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। पोरवाल ने बताया कि इसके तहत नया कार्ड बनवाया या फिर अपडेट करवाया जा सकता है।इसके लिए पहले सप्ताह में 27 दिसंबर से 1 जनवरी 2022 तक वरिष्ठ नागरिकों को वरीयता दी जाएगी। इसी तरह दूसरा सप्ताह 3 से 8 जनवरी तक दिव्यांगजनों के लिए रहेगा। ट्रांसजेंडर के लिए 10 से 15 जनवरी का समय दिया गया है। आखिरी यानी चौथे सप्ताह में 17 से 22 जनवरी तक 0-5 वर्ष आयु वर्ग के लिए आधार पंजीयन एवं बायोमेट्रिक अपडेट किए जा सकेंगे।