March 29, 2024

जीआरपी ने वाणिज्यिक कर विभाग को सौंपा मामला

ब्रह्मास्त्र इंदौर। रेलवे पुलिस जिसे नकली सिगरेट समझ रही थी, वह चोरी की सिगरेट निकली अर्थात कर चोरी की गई है। इंदौर रेलवे पार्सल घर से जीआरपी ने करीब 57 लाख से अधिक की सिगरेट जब्त की। हालांकि वह असली निकली, लेकिन जांच-पड़ताल में एक बड़ा कर चोरी पकड़ाई है। दरअसल भोपाल से किसी अब्दुल्ला ने इसे बुक कराया था, लेकिन जब इंदौर में कोई लेने नहीं आया तो पुलिस को शक हुआ। अब मामला वाणिज्यिक कर विभाग को सौंपा गया है।
रेलवे एसपी निवेदिता गुप्ता के अनुसार मुखबिर से सूचना मिली थी कि रेलवे पार्सल घर में नकली सिगरेट की बोरियां और कार्टून पड़े हैं, जो भोपाल से किसी अब्दुल्ला ने 9 दिसंबर को बुक किए थे और 12 तारीख को इंदौर पहुंचे थे, लेकिन इन्हें लेने कोई नहीं आया। इस पर पुलिस को शंका हुई। पुलिस ने 20 बोरियों में 80 कार्टून जब्त किए हैं, जिनकी कीमत बुक कराने वाले ने 35 हजार रुपए दर्शाई थी, लेकिन जांच के दौरान इसका वास्तविक मूल्य 57 लाख 60 हजार सामने आया है।
जब्त सिगरेट के बारे में वाणिज्यिक कर विभाग के डिप्टी कमिश्नर डॉ. आरके सलूजा, इंस्पेक्टर अरुण केन, निरीक्षक नरेंद्र गोस्वामी मौके पर पहुंच गए थे, जिन्होंने सिगरेट को कब्जे में ले लिया। बताया जा रहा है कि पार्सल घर में मिले इन कार्टूनों के बॉक्सों को खोला गया तो प्रत्येक बॉक्स में सिगरेट के 25 पैकेट मिले।