March 28, 2024

सिंहस्थ उपयोग में आने वाली सांवराखेड़ी आदि क्षेत्रों की भूमि को आवासीय करवाने की साजिश तथा भूखंडों की बुकिंग होने संबंधी शिकायत संघ प्रमुख भागवत से उनके उज्जैन दौरे पर की जाएगी

ब्रह्मास्त्र उज्जैन। सिंहस्थ भूमि के काम आने वाली सांवराखेड़ी तथा अन्य क्षेत्रों की जमीन पर जमीनी जादूगरों की कारस्तानी अब संघ प्रमुख मोहन भागवत तक सीधे तौर पर पहुंचने वाली है। अंदरूनी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भूमाफिया और उन्हें संरक्षण देने वालों की शिकायत संघ प्रमुख के उज्जैन आगमन पर की जाएगी। गौरतलब है कि संघ प्रमुख भागवत आगामी 21-22 फरवरी को उज्जैन पहुंचने वाले हैं। बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन और सिंहस्थ का हित चाहने वाले लोगों ने अब अपनी बात संघ प्रमुख तक पहुंचाने की कोशिश शुरू कर दी है।

संघ प्रमुख से हस्तक्षेप की उम्मीद

सिंहस्थ का हित चाहने वाले लोगों का मानना है कि सिंहस्थ को लेकर निश्चित रूप से संघ प्रमुख इस मामले में हस्तक्षेप कर जमीनी जादूगरों के चंगुल में जा रही! सिंहस्थ उपयोग की भूमि मेले के लिए आरक्षित करवा सकते हैं। एक लंबे समय से सिंहस्थ उपयोग में आने वाली सांवराखेड़ी तथा अन्य क्षेत्रों की भूमि पर माफियाओं की गिध्द नजर है। वह किसी भी तरह मास्टर प्लान में इस जमीन को आवासीय उपयोग की करवाने का प्रयास कर रहे हैं। सरकार की ओर से अभी इस मामले में कोई फैसला नहीं हुआ है, लेकिन जिस ढंग से सांवराखेड़ी की जमीन पर प्लाट काटने, भूखंडों की बुकिंग होने और सौदेबाजी होने की खबरें आ रही है। उसे देखते हुए सिंहस्थ का हित चाहने वाले बेहद चिंता में हैं। अहम सवाल यही है कि पिछले सिंहस्थ के दौरान ही मेले के लिए जमीन कम पड़ रही थी। अब अगर सिंहस्थ भूमि के लिए उपयोग आने वाली जमीन भी आवासीय हो गई तो फिर सिंहस्थ कहां भराएगा..?

दो दिवसीय दौरे पर आएंगे आरएसएस प्रमुख

आरएसएस प्रमुख के दो दिवसीय दौरे की तैयारियां कार्यकर्ताओं द्वारा शुरू कर दी गई। आरएसएस प्रमुख यहां विद्या भारती के प्रांतीय कार्यालय का लोकार्पण करने आ रहे हैं। इस दौरान सांवराखेड़ी, दाऊदखेड़ी और जीवनखेड़ी की सिंहस्थ उपयोग में आने वाली भूमि को लेकर भी कुछ लोग अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे। बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत 21-22 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। जिसकी तैयारियां शुरू हो चुकी है।

विद्या भारती के प्रांतीय कार्यालय का होगा लोकार्पण

संघ प्रमुख चिंतामण रोड पर बन रहे विद्याभारती के प्रांतीय कार्यालय का लोकार्पण करेंगे। इस चार मंजिला भवन का नाम सम्राट विक्रमादित्य भवन रखा गया है। बताया जा रहा है कि 7 वर्ष पहले तक प्रांतीय कार्यालय का संचालन इंदौर से किया जाता रहा है। मालवा संघ का नया प्रांत बनने के बाद उज्जैन को प्रांतीय मुख्यालय बनाया गया है। विद्याभारती संस्था संघ के स्कूलों का संचालन करती है। जिसका कार्यालय भी विक्रमादित्य भवन में होगा। प्रांतीय कार्यालय का काम अंतिम दौर में पहुंच चुका है, जो जनवरी माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा। संघ प्रमुख के आने की खबर से कई लोग उनसे मुलाकात का मन भी बना चुके हैं। सूत्रों की माने तो उनके सामने सिंहस्थ भूमि को लेकर मामला पहुंच सकता है। सांवराखेड़ी, दाऊदखेड़ी और क्षिप्रा नदी के आसपास की जमीन पर कालोनियों का निर्माण हो चुका है, जिसमें राजनैतिक हस्तक्षेप नजर आ रहा है। कालोनियां बनने से सिंहस्थ क्षेत्र की भूमि कम हो चुकी है, वैसे जिला प्रशासन सिंहस्थ भूमि को मुक्त कराने के पूरे प्रयास कर रहा है, लेकिन अब तक प्रशासन सांवराखेड़ी की ओर नहीं पहुंच पाया है।