महाकालेश्वर की सातवीं सवारी आज जटाशंकर का नया स्वरूप निकलेगा

 

– पूरी सवारी में राजाधिराज सात स्वरूप में देंगे दर्शन

– दानदाता द्वारा बनाया गया नया रथ भी शामिल होगा 

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर की आज सोमवार को सातवीं सवारी निकलेगी।सवारी में चांदी का जटा शंकर के स्वरूप निकलेगा। वहीं दानदाता द्वारा बनवाया गया नया रथ भी शामिल होगा। सवारी शाम 4 बजे मंदिर से निकलना शुरू होगी। नागपंचमी पर्व के महासंयोग में यह सवारी निकलेगी जिसे देखने के लिए लाखों लोग उमड़ेंगे। 

सवारी में आगे तोपची, घुड़सवार दल, पुलिस का बैंड, सशस्त्र जवानों की टुकड़ियां, भजन मंडलियां व चांदी की पालकी में भगवान चंद्रमौलेश्वर विराजित होकर निकलेंगे। हाथी पर मनमहेश, रथ पर शिव तांडव, उमामहेश, होलकर, घटाटोप आदि स्वरूप निकाले जाएंगे। सवारी निकलने से पहले मंदिर के सभा मंडप में भगवान की प्रतिमाओं का पूजन-अर्चन किया जाएगा। 

सशस्त्र जवान गार्ड ऑफ ऑनर देकर 

भ्रमण के लिए रवाना करेंगे राजा को 

मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस बल के जवान पालकी में सवार राजा महाकाल को गार्ड ऑफ ऑनर देगें। इसके बाद सवारी नगर भ्रमण के लिए आगे बढ़ेगी जो गुदरी चौराहा, कहारवाड़ी होते हुए शिप्रा के रामघाट पहुंचेगी जहां शिप्रा के जल से भगवान महाकाल का अभिषेक किया जाएगा। पूजन के बाद सवारी रामानुजकोट, कार्तिकचौक, ढाबा रोड, छत्री चौक, गोपाल मंदिर, पटनी बाजार होकर पुन: महाकाल मंदिर पहुंचकर समाप्त होगी।

आज नागपंचमी महापर्व का महासंयोग

लाखों लोग मार्ग में सवारी देखने उमड़ेंगे

महाकाल की सवारी के साथ ही आज नागपंचमी महापर्व का महासंयोग भी बन रहा है। ऐसे में देश व दुनियाभर से आने वाले लाखों लोग परंपरागत सवारी मार्ग पर सवारी देखने के लिए भी उमड़ेंगे। हालांकि सवारी का यूट्यूब चैनलों पर, मंदिर के फेसबुक पेज पर व अन्य माध्यमों से लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। इससे लोग घर बैठे भी बाबा महाकाल की सवारी को देख सकेंगे।  

– 

Author: Dainik Awantika