March 29, 2024

आज 11 बजे पहुंचेगें उज्जैन, प्रशासन की फायनल रिहर्सल

उज्जैन।

भारत दौरे पर आये नेपाल के प्रधानमंत्री का आज उज्जैन आगमन हो रहा है। सुबह दिल्ली से विशेष विमान में इंदौर पहुंचने के बाद सड़क मार्ग से सीधे महाकाल मंदिर पहुंचेगें। जहां मंदिर की पर परानुसार उनका स्वागत किया जाएगा। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर प्रशासन ने गुरुवार को इंदौर से उज्जैन तक की फायनल रिहर्सल की।
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंडÓ का भारत दौरा चार दिवसीय है। 2 दिन वह मध्यप्रदेश में रहेगें। यहां पहुंचने के बाद वह सबसे पहले बाबा महाकाल को नमन करने के लिये उज्जैन आ रहे है। सुबह 11 बजे इंदौर से उनका काफिला सड़क मार्ग से होता हुआ महाकाल मंदिर पहुंचेगा। प्रधानमंत्री के साथ उनकी बेटी भी होगी। मंदिर पहुंचने के बाद गर्भगृह में पूजा अर्चना करेगें और फिर महाकाल लोक देखने पहुंचेगें। एक घंटे से अधिक समय तक रुकने के बाद उनका काफिला इंदौर रवाना हो जाएगा। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम ने बताया कि उनका स्वागत महाकाल मंदिर की परंपरानुसार किया जाएगा। नेपाल के प्रधानमंत्री के मंदिर प्रवेश के दौरान आम श्रद्धालुओं का प्रवेश कुछ समय के लिये रोका जाएगा। उनकी अगवानी राज्यपाल मंगूभाई पटेल द्वारा की जाएगी।
इंदौर-उज्जैन के बीच रिहर्सल
नेपाल के प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था में प्रशासन 2 दिनों से मुस्तैद नजर आ रहा है। गुरुवार सुबह इंदौर-उज्जैन के बीच रिहर्सल की गई। कारो का कारकेट इंदौर से होता हुआ सीधे महाकाल मंदिर पहुंचा। यहां कलेक्टर पुरूषोत्तम कुमार, एसपी सचिन शर्मा और अन्य अधिकारियों ने महाकाल लोक में भी रिहर्सल की। प्रधानमंत्री के आगमन मार्ग को पूरी तरह से सजाया गया है। सुबह हुई रिहर्सल के दौरान सुरक्षा में तैनात पुलिस जवानों और अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किये गये। शाम से सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद कर दिया गया था। सुरक्षा में 800 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।
इंदौर मार्ग पर यातायात रहेगा बंद
नेपाल के प्रधानमंत्री के इंदौर से महाकाल मंदिर पहुंचने वाले मार्ग पर यातायात को बंद कर दिया जाएगा। जैसे ही प्रधानमंत्री का काफी उज्जैन में प्रवेश करेगा। उनके आने वाले मार्ग पर वाहनों की आवाजाही को डायर्वड कर दिया जाएगा। काफिला मंदिर पहुंचने के बाद मार्ग खोला जाएगा। उनके लौटने के दौरान भी इसी तरह की व्यवस्था रहेगी और यातायात बंद रखा जाएगा।