March 28, 2024

इंदौर। मंगलवार से बैंकों में 2 हजार के नोट बदले जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई। आप इन्हें अपने बैंक अकाउंट में जमा भी करवा सकते हैं। हालांकि सोमवार को लोगों ने अपने खाते में दो हजार के नोट जमा करवाए हैं। बैंक अधिकारियों का कहना है कि सामान्य दिनों की तुलना में सोमवार को गुलाबी नोट के जमा करने का फ्लो ज्यादा रहा।
हालांकि दो हजार के नोट बदलाने के दिशा-निर्देश को लेकर थोड़ा कंफ्यूजन है। मसलन एक बार में कोई व्यक्ति अलग-अलग बैंकों में जाकर 10-10 के कई नोट बदला सकता है। दोबारा कोई व्यक्ति नोट बदलाने उसी बैंक में पहुंचा तो उसे कैसे ट्रैक किया जाएगा। ऐसे कई सवाल हैं जिनके जवाब बैंक अधिकारियों के पास भी नहीं है।
उनका कहना है कि जैसे-जैसे ऊपर से निर्देश मिलते रहेंगे, उन्हें लागू करते रहेंगे। फिलहाल हम इस बात का ध्यान रख रहे हैं कि लोगों को नोट बदलाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। मंगलवार से नोट बदलने की सुविधा शुरू हो गई है। बैंक में सामान्य काउंटर से ही नोट बदलने की व्यवस्था रहेगी। भीड़ अधिक होने पर अलग से काउंटर बनाया जाएगा।

किसी के पास 10-20 नोट हैं तो घबराने की जरूरत नहीं

बैंकों ने स्पष्ट कर दिया कि बिना किसी परिचय-पत्र या फॉर्म भरे कोई भी व्यक्ति 10 नोट बदलवा सकता है। लेकिन यदि कोई व्यक्ति अपने खाते में जमा कराना चाहता है तो वह 10 से ज्यादा भी जमा करा सकता है। इसमें अधिकतम की कोई संख्या नहीं है। हां यह जरूर है कि पहले की तरह आयकर और रिजर्व बैंक की गाइडलाइन ही लागू रहेगी।

बैंक रोजाना नोटों का हिसाब रखेंगे, लोगों का ख्याल रखेंगे

आरबीआई ने सोमवार को एक ओर गाइडलाइन जारी की। इसमें बैंकों से कहा गया है कि गर्मी को देखते हुए वो लोगों के लिए छायादार जगहों और पानी का इंतजाम करें। कितने नोट बदले गए और कितने जमा किए गए, इसका रोजाना हिसाब रखें।

9 सवालों के जवाब में समझिए दो हजार के नोट बदलने की कहानी…
आरबीआई के अनुसार 2000 के नोट लीगल टेंडर रहेंगे। इसे सर्कुलेशन से हटाने के फैसले का इकोनॉमी पर असर बेहद कम पड़ेगा। सर्कुलेशन में चल रही कुल करेंसी का महज 10.8 प्रतिशत हिस्सा ही 2000 के नोटों में है।

जनता से आरबीआई की अपील

लोगों के पास 30 सिंतबर तक का वक्त है। हड़बड़ाने की जरूरत नहीं है। किसी भी बैंक में नोट बदले जा सकते हैं। नोट बदलने के लिए बैंकों में भीड़ न लगाएं, काफी वक्त है। 30 सितंबर तक ज्यादातर नोट हमारे पास आ जाने की उम्मीद है। 30 सितंबर के बाद पता चल जाएगा कि कितने नोट आए और कितने सर्कुलेशन में हैं। जो भी परेशानी आएगी, उसे हम सुधारेंगे। हम भी बैंकों के जरिए इस प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। चिंता वाली कोई बात नहीं है।

नोट जमा के लिए कोई विशेष नियम नहीं

2000 का नोट जमा करने के लिए कोई विशेष व्यवस्था नहीं बनाई है। जैसे आप पहले बैंकों में नोट जमा करते थे, वैसे ही ये नोट भी डिपॉजिट किए जाएंगे। 50 हजार से ज्यादा के 2000 के नोट जमा करने पर PAN जरूरी होगा। ये व्यवस्था पहले भी थी।