March 29, 2024

नोटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइक, कोरोना से विजय, राम मंदिर का फैसला और भूमि पूजन, महाकाल लोक जनता को समर्पित, सहित कई योजनाओं ने पहुंचाया लोकप्रियता के शिखर पर

उज्जैन। 23 मई मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल को 4 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में मोदी प्रचंड बहुमत से लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने थे। इससे पहले वे 2014 में देश की जनता द्वारा पहली बार प्रधानमंत्री चुने गए थे। इस प्रकार उन्‍हें बतौर प्रधानमंत्री अब कुल 9 वर्ष पूरे होने वाले हैं। उज्जैन में बाबा महाकाल की नगरी में आमजन को उन्होंने महाकाल लोक समर्पित किया। महाकाल लोक का दूसरा चरण का निर्माण कार्य जारी है।
एक प्रधानमंत्री के रूप में उनकी करीब एक दशक की यह यात्रा बहुआयामी और बहुअर्थी रही है। सत्‍ता की ही बात करें तो उनको 22 वर्ष हो गए हैं। गुजरात के मुख्‍यमंत्री के रूप में उन्‍होंने 2001 में दायित्‍व संभाला था। इसके बाद वे लगातार तीन बार मुख्‍यमंत्री चुने गए और जब राष्‍ट्र प्रमुख बने तब भी उनके दो कार्यकाल लगातार हुए हैं। भारतीय राजनीति के इतिहास में यह गौरवपूर्ण उपलब्धि पाने वाले वे पहले व्‍यक्ति हैं। अब केंद्र में उन्‍हें 9 साल पूरे हो रहे हैं।
भूकंप त्रासदी से गुजरात को उबारा
जब मुख्‍यमंत्री के तौर पर मोदी ने गुजरात संभाला था तब 2001 में राज्‍य विनाशकारी भूकंप की विभीषिका झेल रहा था। उजड़े हुए राज्‍य को संवारने का बीड़ा उठाकर मोदी ने अपनी अलग ही पहचान बना ली। इसके बाद आगामी दोनों कार्यकाल में उन्‍होंने गुजरात में निवेश सम्‍मेलन सफलतापूर्वक करवाए और गुजरात में व्‍यापक विकास कार्य करवाकर जल्‍द ही राज्‍य को देश के उन्‍नत, विकसित एवं प्रगतिशील राज्‍यों की कतार में ला खड़ा किया।
नवाचारों की लगातार श्रृंखला
2015 में मोदी ने नवाचार आरंभ किया। गांधी जयंती से उन्‍होंने देश में स्‍वच्‍छता मिशन के रूप में एक नए आंदोलन का सूत्रपात किया। बीते 9 वर्षों में यह एक विराट जन आंदोलन व जन जागरूकता की जीवन शैली बन चुका है। देश भर के शहर, गांव, कस्‍बे अब स्‍वयं को साफ रखने की होड़ में हैं और इसी बहाने देश स्‍वच्‍छ हो रहा है। उन्‍होंने नोटबंदी जैसा बड़ा आर्थिक सुधार करके सबको चौंका दिया। 2017 में जीएसटी को लागू करके एक बड़ा व्‍यापारिक सुधार किया। ट्रंप से दोस्‍ती, हाउडी मोदी इवेंट, ग्‍लोबल लीडर बनकर उभरे।

2019 में बड़ी उपलब्धियां

वर्ष 2019 में मोदी सरकार ने ऐतिहासिक सफलता पाई। इसमें कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 का उन्‍मूलन और अयोध्‍या में श्रीराम मंदिर निर्माण का अदालती फैसला शामिल है। बाद में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन भी किया। अब मंदिर बन रहा है। इसी साल पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद देश में 45 जवानों के बलिदान को लेकर आक्रोश था और प्रतिशोध की प्रबल उत्‍कंठा थी। सरकार के नेतृत्‍व में भारतीय वायुसेना ने 12 दिन बाद ही बालाकोट एयर स्‍ट्राइक कर आतंकी ठिकाने तबाह कर दिये और जवानों की शहादत का बदला ले लिया।

कोरोना महामारी और जनता की सुरक्षा

वर्ष 2020 फिर से बड़ी चुनौती लेकर आया जब कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा दिया। खतरे को भांपते हुए मोदी ने देशव्‍यापी लॉकडाउन लगाया और एक बड़ी आबादी को घातक वायरस की चपेट में आने से बचा लिया।