April 25, 2024

 

गर्मी से राहत पाने पीने लगा पानी

इंदौर। शहर में उड़ने वाला सांप पकड़ में आया है। रविवार को एक मकान से इस सांप को रेस्क्यू किया गया। बाद में उसे जंगल में छोड़ दिया गया। ये सांप पेड़ों पर रहने वाला है और एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर छलांग लगाकर चला जाता है, इसलिए कई लोग इसे उड़ने वाला सांप भी बोलते है।
लाबरिया भेरू के पास एक मकान की तीसरी मंजिल से रविवार को इसे रेस्क्यू किया गया। यहां रहने वाला परिवार लाबरिया भेरु लकड़ी मंडी से जलाऊ लकड़ी लेकर आया था, उसी थैले में ये सांप निकला। सांप देख परिवार ने स्नेक कैचर महेंद्र श्रीवास्तव को बुलाया। महेंद्र भी इस सांप को देख चौंक गए, क्योंकि ये सांप घने जंगलों में और पेड़ पर पाया जाता है। इस सांप का नाम ब्रॉन्ज बैक ट्री स्नेक है। घर में इस सांप का मिलना उनके लिए भी किसी आश्चर्य से कम न था। बमुश्किल उस सांप का पकड़ा गया, क्योंकि ये सांप काफी फुर्तीला होता है।

अंधेरे में चमकता है ये सांप

स्नेक कैचर महेंद्र ने बताया कि इस सांप की स्किन दूसरे सांपों के मुकाबले काफी अलग है। ये सांप रात में चमकता है। सामान्य रूप से ऐसा नहीं लगेगा कि इसकी स्किन चमकने वाली है, लेकिन जब सांस लेता है तो उसके साथ ये स्किन चमकीली नजर आती है। वहीं रात में घने अंधेरे में इस सांप की स्किन चमकती है। महेंद्र बताते है कि ये सांप पेड़ों पर रहना पंसद करता है। ये सांप एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर छलांग लगाता है, इसलिए लोग इसे उड़ने वाला सांप भी बोलते है।