March 29, 2024

देवास। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भगवान ने दूनिया में सब रिश्तो से सबसे पवित्र रिश्ता भाई और बहन का बनाया है। भाई कभी भी अपनी लाड़ली बहनों की आंखों में आशु नहीं देख सकता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान गुरूवार को देवास जिले की सोनकच्छ तहसील में आयोजित लाड़ली बहना सम्मेलन में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की बेटियों की जिंदगी बदलना उनका लक्ष्य है। बेटियों को शिक्षित कर के उन्हें सशक्त एवं मजबूत बनाऐंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की यह प्रथम प्राथमिकता है कि प्रदेश की सभी महिलाओं की मासिक आमदनी कम से कम 10 हजार रुपए महिना हो। इसके लिए महिला स्व सहायता समूहों को विशेष रूप से प्रोत्साहित किया जा रहा है। महिला स्व सहायता समूहों के माध्यम से मध्यम एवं छोटे उद्योगो को बढावा दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं को लागू करने में कोई कसर बाकी नहीं रखी जायेगी। उन्होंने बताया कि 15 अगस्त तक सरकारी नौकरियों में एक लाख भर्ती की जायेगी। 15 अगस्त के पश्चात भी सरकारी पदों पर भर्ती चालू रहेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली बहनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब हमने मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह एवं निकाह योजना में राशि बढ़ा दी है। 49 हजार की जगह अब कन्याओं को 51 हजार रुपए की राशि दी जायेगी। जिससे वे अपनी ग्रहस्थी का समान खरीद सकेंगी।
सभा को संबोधित कर अंतिम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने देवास जिले में चल रहे लेंड पुलिंग योजना को निरस्त करने की घोषणा की। साथ ही 58 गांवों में सिंचाई एवं पेय जल के लिए नर्मदा का जल लाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने टोंककला में एक बडे पुल की मांग को भी स्वीकृति प्रदान की, वहीं विधानसभा क्षेत्र में मिनी स्टेडियम बनाने की घोषणा की।
बेटा और बेटी में भेदभाव होते देख मेरा दिल दुखता था
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बचपन से ही मेने अपने आसपास बेटा और बेटी में माता-पिता द्वारा किये जा रहे भेदभाव को देखा। इससे मेरा दिल दुखता था। बेटे की चाह ने मां की कोख को कत्लखाना बना दिया। विज्ञान ने जैसे-जैसे तरक्की की वेसे ही नये-नये सिस्टम आ गये, जिससे बच्चे के जन्म से पहले ही पता चल जाता था कि कोख में बेटा है या बेटी। स्थिति और बिगडने लगी। जिस देश में महिलाओं की देवी मान कर पूजा की जाती है। उस देश में बेटी बोझ लगने लगती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सांसद बनते ही मेने गरीब बेटियों का विवाह कराना शुरू किया।
प्रदेश में कोई भी गरीब बिना जमीन के नहींं रहेगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मेने संकल्प लिया है कि मध्यप्रदेश की धरती पर कोई भी गरीब व्यक्ति बिना जमीन के नहीं रहेगा। हर गरीब व्यक्ति को मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के अंतर्गत आवास के पट्टे दिये जायेंगे। उन्होंने मौके पर ही कलेक्टर ऋषव गुप्ता को निर्देश दिये कि वे गरीबों के लिए जमीन चिन्हित करें।

कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना अंतर्गत जिले में 11 सौ लागों को आवास के पट्टे बाटे गये है। शहरी क्षेत्र में 400 आवासीय पट्टे बाटे गये है।
1 अप्रैल से शराब की दुकानों के अहाते होंगे बंद
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि 1 अप्रैल से सभी शराब की दुकानों के अहाते बंद कर दिये गये है। उन्होंने कहा कि कही पर भी अवैध शराब का धंधा बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने पुलिस अधीक्षक सम्पत उपाध्याय से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें की शहर या गांव में काई भी शराब का अवैध धंधा कर रहा है तो उसे सख्ती से रोके। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे लोगो को जेल में डाला जाये।
मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने पर 5 प्रतिशत की छूट
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में अब हिन्दी में भी पढाई हो सकेगी। सरकारी स्कूल से पढा कोई बच्चा यदि मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेता है तो उसके लिए 5 प्रतिशत छूट विशेष रूप से दी जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शिक्षा का स्तर सुधारा जा रहा है। इसके लिए हर जिले में सीएम राईज स्कूल खोले गये है। इन स्कूलों में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
नर्मदा का जल लाने का कार्य सरकार ने किया
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि सरकार के लिए कोई भी काम असंभव नहीं है। किसी ने भी कल्पना नहीं की थी कि देवास की धरती पर कभी नर्मदा नदी का पानी आ सकता है। लेकिन हमने हार नहीं मानी और देवास की धरती पर नर्मदा का पानी लेकर आये। उन्होंने कहा कि नर्मदा के पानी से कोई भी वंचित नहीं रहेगा। शीघ्र ही सोनकच्छ विधानसभा क्षेत्र के 58 गांवों के लिए पेयजल एवं सिंचाई के लिए नर्मदा का पानी लाया जायेगा। मुख्यमंत्री को मौके पर ही पीएचई विभाग के ईई एनएस भिडे ने बताया कि जिले में 52 प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन जल जीवन मिशन के अंतर्गत है। मुख्यमंत्री ने सांसद एवं विधायकों को जल जीवन मिशन के कार्यो की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये।
किसानों के ब्याज का 38 करोड़ माफ किया
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के किसानों के लोन का ब्याज सरकार भर रही है। देवास जिले में भी अनेको किसानों का 38 करोड़ रुपए का ब्याज माफ कर दिया गया है।
युवाओं को काम सिखने के लिए छात्रवृत्ती दी जा रही
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर युवा को सरकारी नौकरी देना संभव नहीं है, इसलिए उन्हें स्व रोजगार से जोडने के लिए मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना लांच की गई है। इस योजना के तहत 12वीं पास, बीए एवं एमए पास युवाओं को अलग-अलग कम्पनियों, फेक्ट्रियों, सर्विस सेक्टरों में काम सिखने के लिए छात्रवृत्ती दी जायेगी। अलग-अलग क्षेत्रों के ऐसे 700 कार्यो का चिंहाकन किया गया है। युवाओं को 8 हजार से 12 हजार तक की छात्रवृत्ती दी जायेगी।
भू-अधिकार प्रमाण-पत्र वितरित कर संकल्प दिलाया
लाड़ली बहना सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान लोक निर्माण विभाग की 90 करोड़ की लागत की 83.09 किलोमीटर की सडकों का भूमि पूजन किया। मुख्?यमंत्री श्री चौहान ने श्रीमती भगवंता बाई, बहादूर, मोहन, मंगल सिंह, रामसिंह एवं देवीलाल को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार पट्टे के प्रमाण-पत्र वितरित किये। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत प्रसुति सहायता के तहत श्रीमती वर्षा को 16 हजार रुपए की राशि का चेक प्रदान किया। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीवीका मिशन के तहत 255 समूहों को 6 करोड़ 21 लाख रुपए की ऋण राशि का चेक वितरित किया। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत कुमारी कामाक्षी एवं सोनाक्षी को प्रमाण-पत्र वितरित किये। राष्ट्रीय पशुधन योजनान्तर्गत बकरा बकरी पालन के लिए विरेन्द्र सिंह को 78 लाख 55 हजार 830 रुपए का चेक प्रदान किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी को संकल्प दिलाया कि वे सरकार के हर कार्य में साथ देंगे। इसके पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्या पूजन कर एवं दीप प्रजवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहनों पर पुष्पो की वर्षा की। सांसद श्री सोलंकी ने मुख्यमंत्री को तुलसी का पौधा भेंट किया। सोनकच्छ की महिलाओं ने मुख्यमंत्री को राखी भेंट की। मुख्यमंत्री का स्वागत 51 किलो फुलों की माला से किया गया। कन्याओं ने अपनी माताओं के और से धन्यवाद पत्र दिया।
मेरी बहनों मैं आपकी जिंदगी बदल दूंगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मौजूद महिलाओं को लाड़ली बहना योजना पर कहा कि मैं बहनों आपकी जिंदगी बदल दूंगा इसके साथ ही उन्होनें गाना फूलों का तारों का सबका कहना है…भी गुनगुनाया।
बीआर रिसोर्ट पहुंचकर दिया दूल्हे को आशीर्वाद
प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान गुरुवार को सोनकच्छ में आयोजित लाडली बहना सम्मेलन में शामिल होने के बाद बीआर रिसोर्ट पहुंचे। जहां पर उन्होंने जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष नरेंद्रसिंह राजपूत के भतीजे रजतपालसिंह राजपूत के विवाह समारोह में शामिल होकर आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री करीब आधे घंटे तक विवाह समारोह में रुके और फिर वहां से भोपाल के लिए रवाना हो गए।
फोटो क्रमांक 001 से 008 तक