April 26, 2024

पुराने मकान में छिपाया था 3680 किलो घी, प्रशासन द्वारा लगातार चार दिन से की जा रही कार्रवाई…..

खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए नागदा-उन्हेल क्षेत्र में प्रशासन द्वारा लगातार चार दिन से कार्रवाई की जा रही है। इसमें नकली मावा, घी व दूध पाउडर पकड़ा जा रहा है। खाद्य सुरक्षा टीम द्वारा एसडीएम आशुतोष गाेस्वामी, उन्हेल थाना पुलिस के साथ बड़ा बाजार स्थित ओमप्रकाश जैन मावा वाला की दुकान के सामने खाली मकान में जांच के लिए पहुंचे।

मौके पर ओमप्रकाश जैन के पुत्र व अन्य रिश्तेदार ने बताया कि जैन इंदौर गए हुए हैं। टीम ने उनके पुत्र से ही मकान का ताला खुलवाकर जांच की ताे अंदर 15 किलो के 185 टीन मिलेे, जिसमें 2775 किलोग्राम घी था। 23 प्लास्टिक टंकी, ड्रम, लोहे की टंकी में 905.66 किलो घी मिला। इस दाैरान ओमप्रकाश जैन भी माैके पर पहुंचे। इस पर विभाग ने उनके सामने ही 7 घी के नमूने लेकर जांच के लिए राज्य खाद्य प्रयोगशाला भेजे हैं। टीम ने 3680 किलो घी जब्त कर विक्रेता की अभिरक्षा में ही साैंपा है।

पुत्र पर रासुका लग चुकी
कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने उन्हेल नागदा के प्रभार में कार्यरत खाद्य सुरक्षा अधिकारी महेंद्र वर्मा को निलंबित करने का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं। उनके द्वारा उनके क्षेत्र में नकली दूध, मावा व घी को बनाए जाने पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

लापरवाही बरतने पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी निलंबित होंगे, चार दिन से टीम कर रही कार्रवाई

साथ ही मिलावट के लिए संबंधित व्यक्ति को फर्म का नाम बदल-बदल कर मिलावट का कार्य करने से नहीं रोका गया। बता दें कि पकड़े गए नकली घी निर्माता के पुत्र अश्विन पर वर्ष 2020 में मिलावट के लिए रासुका की कार्रवाई भी की गई थी। उसके बाद भी संबंधित निरंतर मिलावट का कार्य करता आ  रहा है। ऐसे व्यक्ति पर नजर नहीं रखने के कारण खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निलंबित किया जाएगा।