April 25, 2024

ग्वालियर, खरगोन, धार, रतलाम, गुना, भिंड-मुरैना में लू, इंदौर -उज्जैन में भी भीषण गर्मी का असर

इंदौर/भोपाल। मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। खासकर मालवा-निमाड़, ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड खूब तप रहे हैं। खरगोन में तो पारा 46 डिग्री तक पहुंच चुका है। सोमवार को यहां तेज हवा चली और बारिश हुई। जबकि भोपाल-ग्वालियर में पारा 43 डिग्री के पार है। रविवार को खरगोन राजस्थान-गुजरात के शहरों से भी गर्म रहा। कहीं भी पारा खरगोन के बराबर 44.8 डिग्री तक नहीं पहुंचा। इंदौर, उज्जैन मैं भी गर्मी अपना भीषण रूप दिखा रही है।
सोमवार को भी गर्मी ने अपने तेवर दिखाए। ग्वालियर, खरगोन, धार, रतलाम, गुना, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां में हीट वेव यानी लू चली। मंगलवार से गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि 16 से 20 मई के बीच वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोप) के एक्टिव होने से प्रदेश के ग्वालियर, रीवा-चंबल संभाग में गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। बाकी जगहों पर हल्के बादल रहेंगे, लेकिन गर्मी तेवर तीखे ही रहेंगे। पिछले 24 घंटे में गुना, जबलपुर और सागर जिले में बूंदाबांदी हुई है।

दमोह की रात प्रदेश में सबसे गर्म, पचमढ़ी भी तपा

मध्यप्रदेश में दिन के साथ रातें भी तपने लगी हैं। प्रदेश में 30 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ दमोह सबसे गर्म रहा। नर्मदापुरम में 28.6, तो छिंदवाड़ा में रात का पारा 27.6 डिग्री रहा। पचमढ़ी में यह 25 डिग्री रहा। सबसे कम न्यूनतम तापमान मलाजखंड में 20.1 डिग्री दर्ज हुआ।

राजस्थान-गुजरात के शहरों से भी गर्म रहा खरगोन

खरगोन में पारा 44.8 डिग्री पर पहुंच गया। राजस्थान और गुजरात के शहरों में इतना तापमान नहीं रहा। राजस्थान के भीलवाड़ा, जैसलमेर, कोटा और गुजरात के अहमदाबाद में जरूर तापमान 44.4 डिग्री तक पहुंचा। खरगोन में 13 मई को पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया था। इस कारण राजस्थान के जैसरमेर के साथ खरगोन देश का सबसे गर्म और दुनिया का चौथा सबसे गर्म शहर रहा था।