April 26, 2024
-इंपीरियल होटल के पास 32 एकड़ में बनाने का तैयार हुआ प्लान
उज्जैन।
विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर विस्तारीकरण योजना में बनाए जाने वाले भक्त निवास का प्लान तैयार हो चुका है। कुछ महीनों पहले बाबा महाकाल के दर्शन करने आए अभिनेता सोनू सूद है भक्त निवास के लिए प्लान तैयार होने पर राशि देने की बात कही थी। जिसकी स्वीकृति उन्होंने प्रदान कर दी है। फिलहाल तय नहीं हो पाया है कि सूद कितनी राशि देंगे
धार्मिक आस्था का विश्व में सबसे बड़ा केंद्र माने जाने वाले 12 ज्योतिर्लिंगों में शामिल बाबा महाकाल का दरबार इन दिनों भव्य आकार लेता दिखाई दे रहा है। विस्तारीकरण योजना के प्रथम चरण में श्री महाकाल महालोक का लोकार्पण 11 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर चुके। दूसरे चरण का कार्य प्रगति पर है इस बीच देश विदेश से प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु बाबा के दरबार में पहुंच रहे हैं। कुछ माह पहले फिल्म अभिनेता और कोरोना काल में लोगों के लिए मसीहा बनकर सामने आए सोनू सूद भी बाबा महाकाल का आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचे थे। उस दौरान तत्कालीन कलेक्टर आशीष सिंह ने सोनू सूद को इंपीरियल होटल के पास 32 एकड़ में सड़क मार्ग के दोनों ओर बनने वाले महाकाल भक्त निवास की जानकारी दी थी। सोनू ने वादा किया था कि जिस दिन महाकाल भक्त निवास का प्लान तैयार हो जाए, तब उनसे चर्चा करें वह निवास निर्माण के लिए सहयोग करेंगे। कलेक्टर आशीष सिंह का स्थानांतरण हो चुका है और महाकाल मंदिर प्रशासक का कार्यभार संदीप सोनी के पास है। अब महाकाल भक्त निवास का प्लान तैयार हो चुका है 200 करोड़ की लागत से बनने वाले निवास की आधारशिला जल्द रखी जाएगी। जिसको लेकर मंदिर प्रशासन संदीप सोनी सोनू सूद से चर्चा की और प्लान तैयार होने की बात कही। अभिनेता सोनू सूद ने प्रशासक की बात को स्वीकार करते हुए किया गया अपना वादा निभाने को कहा है लेकिन यह तय नहीं हो पाया है महाकाल भक्त निवास के लिए वह कितनी राशि प्रदान करेंगे।
2200 कमरों का होगा भक्त निवास
महाकाल मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि 32 एकड़ में बनने वाले महाकाल भक्त निवास में 2200 कमरे होंगे। इंदौर-उज्जैन रोड पर मार्ग के दोनों और जमीन पर जी प्लस-4 में निवास का निर्माण होगा। जिसमें 15 ब्लॉक रहेंगे, 100 फीट का गार्डन होगा। 100 बस की पार्किंग, ई बस चार्जिंग, एडमिन ऑफिस, वेटिंग एरिया, अन्न क्षेत्र और पूरे क्षेत्र को ग्रीन एरिये में बदला जाएगा। इंदौर उज्जैन रोड को अपनी मौजूदा हाइट से उठाकर एलिवेटेट कर अंडरपास बनाया जाएगा, भक्त निवास में करीब 200 चार पहिया वाहन पार्क किये जा सकेंगे।