April 20, 2024

चुनावी आरोप पत्र तैयार

भोपाल। आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस भ्रष्टाचार, महंगाई और बेरोजगारी को मुद्दा बनाकर भाजपा सरकार को घेरने वाली है। इसके लिए आरोप पत्र का प्रारूप भी तैयार कर लिया गया है। इसमें आर्थिक अनियमितता के 172, कुशासन के 126 और कुप्रबंधन के 98 बिंदु शामिल किए गए हैं। अगले माह आरोप पत्र को अंतिम रूप देकर जारी किया जाएगा।
संभाग और जिला स्तर पर वरिष्ठ नेताओं की पत्रकारवार्ता होगी, जिसमें महंगाई से राहत और युवाओं को रोजगार दिलाने में सरकार की असफलता को प्रमुखता से उठाया जाएगा। जिलेवार आरोप पत्र भी बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए जिला इकाइयों को तथ्यात्मक जानकारी एकत्र कर समिति के उपाध्यक्ष पारस सकलेचा को देने के निर्देश दिए हैं।
प्रदेश में कांग्रेस 12 जून से विजय अभियान 2023 की शुरुआत करेगी। इसके लिए जो कार्ययोजना तैयार की गई है, उसमें स्थानीय मुद्दों को प्रमुखता से उठाने पर जोर दिया है। भाजपा सरकार को घेरने के लिए आरोप पत्र तैयार किया गया है।
इसमें भाजपा सरकार के दौरान पोषण आहार, मध्याह्न भोजन, अवैध खनन, व्यापम भर्ती, नर्सिंग कालेज, बिजली खरीदी के अनुबंध, पैरामेडिकल छात्रवृत्ति, सड़क एवं बांध निर्माण, कन्यादान, प्रधानमंत्री आवास, गेहूं खरीदी, परिवहन व भंडारण, ई-टेंडर, नर्मदा सेवा यात्रा अंतर्गत हुए पौधारोपण की अनियमितता को शामिल किया गया है।
महिला और बच्चों के प्रति बढ़े अपराध, बेरोजगारी, महंगाई, अनुसूचित जाति-जनजाति पर हुए अत्याचार, पदोन्नति न देने, पेंशन व मंदसौर गोलीकांड की रिपोर्ट सदन के पलट पर न रखने, प्रदेश पर बढ़ते ऋण, पिछड़ा वर्ग को आरक्षण का लाभ न देना सहित अन्य बिंदु भी शामिल हैं।
समिति के उपाध्यक्ष पारस सकलेचा का कहना है कि प्रत्येक आरोप के प्रामाणिक दस्तावेज हैं, जो सूचना का अधिकार, विधानसभा की कार्यवाही सहित अन्य माध्यम से एकत्र किए गए हैं। जिलेवार जो आरोप पत्र तैयार होगा, उसमें स्थानीय मुद्दों को शामिल किया जाएगा।