April 20, 2024

वृद्ध महिला का हाथ पकड़कर खींचा, सुरक्षाकर्मी की जमकर धुनाई, तीर्थयात्रियों पर केस

इंदौर। ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में उमड़ने वाली भीड़ की तुलना में सुविधाएं और व्यवस्थाएं दम तोड़ने से आए दिन विवाद हो रहे हैं। रविवार को भी 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने से व्यवस्थाएं चरमरा गई। इस दौरान सुरक्षा और भीड़ नियंत्रण में लगे मंदिर ट्रस्ट के कर्मचारी को दर्शनार्थ आए महाराष्ट्र के एक परिवार ने जमकर धुनाई कर दी। कर्मचारी ने इसकी शिकायत थाने में की है।
अवकाश के दिनों में ओंकारेश्वर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ गई है। लेकिन ओंकारेश्वर मंदिर के गर्भ गृह और मंदिर परिसर में जगह की कमी के कारण श्रद्धालुओं को धक्का-मुक्की और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इस कारण कई बार तीर्थ यात्रियों और मंदिर ट्रस्ट के सुरक्षाकर्मियों के बीच वाद-विवाद की स्थिति बन रही है।
तीर्थयात्रियों का कहना था कि सुरक्षाकर्मी ने हमारे साथ दर्शन के लिए आई वृद्ध महिला का हाथ पकड़कर खींच दिया। इसके बाद मंदिर ट्रस्ट की ओर से मारपीट करने वाले तीर्थयात्रियों की थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

पहले भी हो चुकी हैं कई घटनाएं

इसके पूर्व सुरक्षाकर्मियों द्वारा तीर्थयात्रियों के साथ मारपीट व दुर्व्यवहार की अनेक घटनाएं घटित हो चुकी हैं। अब हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि मंदिर परिसर में मारपीट की घटनाओं के मामले थाने तक पहुंचने लगे हैं। इस कारण ओंकारेश्वर तीर्थ क्षेत्र की छवि धूमिल हो रही है। ओंकारेश्वर विकास संघर्ष समिति ने प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन से ओंकारेश्वर मंदिर में दर्शन की व्यवस्था में सुधार की मांग की है, जिससे तीर्थयात्रियों के साथ धक्का-मुक्की और आए दिन मारपीट व दुर्व्यवहार जैसी घटनाओं पर अंकुश लग सके।