April 20, 2024

पूर्व मंत्री दीपक जोशी को भाजपा से कांग्रेस में लाने का चमत्कार भी इन्हीं सुनील कालूगोलू ने किया

भोपाल। कर्नाटक में कांग्रेस की जीत हो गई। अब सभी सरकार बनाने की तैयारी में लग गए हैं , परंतु कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के पीछे एक ऐसा चेहरा है जो सामने दिखाई नहीं देता, लेकिन पर्दे के पीछे से सारा खेल वह खेलता है।इसकी वजह यह है कि कर्नाटक चुनाव में कांग्रेसी रणनीति का सूत्रधार यही चेहरा रहा है। टिकट वितरण से लेकर प्रचार अभियान, 40 प्रतिशत कमीशन और प्रचार में इस्तेमाल किए गए नारों, राहुल, प्रियंका और खडगे की जनसभाओं के आयोजनों और यहां तक की सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार की दोस्ती तक की पटकथा इसी चुनावी रणनीतिकार के दिमाग़ की उपज रही है।
पर्दे के पीछे रह कर काम करने वाले इस जीत के जादूगर का नाम है सुनील कानुगोलू। एक वक्त पर यह पीके यानि प्रशांत किशोर की टीम में रह कर पीएम मोदी और योगी सहित कई नेताओं की जीत की पटकथा लिख चुके हैं।
कर्नाटक के कांग्रेसी चुनाव का सफल संचालन करने के बाद अब सुनील कानुगोलू मध्य प्रदेश में कांग्रेस के अभियान के अगुआ बने हैं और वहां दीपक जोशी को कांग्रेस में शामिल कराने की करामात दिखा कर बड़ा राजनीतिक धमाका कर चुके हैं। सत्ता के गलियारे में चर्चा का विषय बन गए हैं। सुनील कानुगोलू राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को सफल बनाने की रणनीति भी तैयार कर चुके हैं।
सुनील कानुगोलू ने एमपी कांग्रेस के लिए भोपाल में अपना डेरा जमा लिया है। दो पूर्व मुख्यमंत्री के बेटों के घर को 2023 की जीत के लिए वार रूम बनाया गया है। उनकी टीम 2023 विधानसभा चुनाव का पूरा कैंपेन डिजाइन करेगी और इस बार मप्र में कांग्रेस की सरकार बने ये सुनिश्चित करेगी। सुनील कानुगोलू द्रमुक के लिए 2019 लोकसभा चुनाव और अन्नाद्रमुक के लिए 2021 में तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में अपना दम दिखा चुके हैं।
एक बात जो कानूगोलू की खास है वह है अपने आपको लो प्रोफाइल रखने की सनक। एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता की उनके बारे कही गई यह टिप्पणी बड़ी दिलचस्प है कि ‘वह बघीरा (रुडयार्ड किपलिंग की मोगली कहानियों का ब्लैक पैंथर) की तरह मायावी है और अपनाया कोई निशान नहीं छोड़ते हैं। ‘वह आते हैं और चले जाते हैं। कांग्रेस मुख्यालय में मौजूद 100 लोगों में से कोई भी उनकी तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देता है क्योंकि वह एक दम साधारण दिखाई देते हैं।