April 25, 2024

ब्रह्मास्त्र भोपाल

राजस्थान और गुजरात में इन दिनों लू जैसे स्थिति है। इस कारण मध्यप्रदेश के सटे जिलों में गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है। रतलाम भट्टी की तरह तप रहा है, तो ग्वालियर, खजुराहो, टीकमगढ़, नरसिंहपुर, छतरपुर, निवाड़ी, धार, खंडवा, भिंड, मुरैना भी गर्म है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि राजस्थान-गुजरात में टेम्प्रेचर तेजी से बढ़ रहा है। राजस्थान में कई जगहों पर पारा 44 डिग्री तक पहुंच चुका है। यहां से गर्म हवाएं मध्यप्रदेश में आ रही हैं। इस कारण एमपी के सटे जिलों में गर्मी बढ़ गई है। आने वाले दिनों में टेम्प्रेचर और भी बढ़ेगा।
मध्यप्रदेश में गर्मी के तेवर और तीखे हो गए हैं। 3 दिन के भीतर पारे में 10 डिग्री तक की बढ़ोतरी हुई है। गुरुवार को तो सभी शहरों में मई का सबसे ज्यादा तापमान रहा। रतलाम लगातार एक सप्ताह से गर्म है। यहां पारा 44 डिग्री के पार पहुंच चुका है। यही हाल राजस्थान-गुजरात से सटे अन्य जिलों के भी है।

राजस्थान से गर्म हवाएं आ रहीं, इस कारण गर्मी बढ़ी
सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि इन दिनों राजस्थान में तापमान बढ़ा हुआ है। कई शहर में पारा 43-44 डिग्री से भी ज्यादा है। हवाओं का रुख भी दक्षिण-पूर्वी से बदलकर उत्तर-पश्चिमी हो गया है। इस कारण सटे मध्यप्रदेश के जिलों में गर्मी बढ़ गई है। राजस्थान में गर्मी बढ़ने की वजह अभी कोई वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का एक्टिव नहीं होना है। यही हाल गुजरात के शहरों के भी है। वर्तमान में वहां पर भी लू जैसी स्थिति है। यानी, सबसे ज्यादा गर्म शहरों में हीट वेव चलने लगी है। 15 मई तक दोनों राज्यों में लू चलेगी।

एमपी में पारा 44 डिग्री तक पहुंचा, 22 शहरों में ज्यादा गर्मी
मध्यप्रदेश मेंं पारा 44 डिग्री के पार पहुंच चुका है। गुरुवार को भोपाल-इंदौर में सीजन में पहली बार पारा 41 डिग्री के पार पहुंच गया। रतलाम सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, धार में तापमान 44 डिग्री रहा। भोपाल में 41.4, इंदौर में 41.4, ग्वालियर में 40.3 और जबलपुर में 40 डिग्री तापमान रहा। उज्जैन, गुना समेत प्रदेश के 22 शहरों में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहा। सीजन में पहली बार इतनी गर्मी रही है।

अभी एमपी के ये शहर सबसे गर्म
प्रदेश की राजधानी भोपाल और इंदौर में पारा 41 डिग्री के पार पहुंच गया है। ग्वालियर-जबलपुर में तापमान 40 डिग्री है। रतलाम-धार में 44 डिग्री, उज्जैन, गुना-दमोह में 42 डिग्री, नर्मदापुरम, सागर, बैतूल, खंडवा, खरगोन और नरसिंहपुर में 41 डिग्री से ज्यादा है। नौगांव, रायसेन, मलाजखंड, सीधी, छिंदवाड़ा, रीवा, सतना में भी गर्मी ने तेवर दिखाए हैं। यहां पारा 40 डिग्री या इससे ज्यादा ही है।