April 19, 2024

चोरों को पकड़ना भी होगा आसान
दैनिक अवन्तिका  इंदौर
चोरी या गुम मोबाइल ढूंढना आसान हो गया है। चोर आपका फोन ले जा सकता है, लेकिन उपयोग नहीं कर पाएगा। केंद्र सरकार ने सेंट्रल इक्यूपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (सीईआइआर) पोर्टल की शुरूआत की है। इस पोर्टल पर रिपोर्ट करते ही फोन ब्लाक हो जाएगा। किसी ने उस फोन को चलाने की कोशिश भी की तो तुरंत पुलिस तक अलर्ट पहुंच जाएगा।
दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने गुरुवार को राज्य साइबर सेल को इस बारे में प्रशिक्षण दिया। एसपी (साइबर) जितेंद्र सिंह के अनुसार, सीईआइआर पोर्टल पर रिपोर्ट करना बहुत आसान है। पोर्टल में सबसे अच्छी सुविधा फोन को ब्लाक करवाना है। हेल्प लाइन नंबर-14422 पर एसएमएस करते ही गुम/चोरी फोन ब्लाक हो जाएगा और उस व्यक्ति के काम का नहीं रहेगा, जिसको फोन मिला है। उसने फोन चलाने के लिए सब्सक्राइबर आइडेंटिटी माड्यूल (सिम) लगाई तो तुरंत उस पुलिस स्टेशन को खबर हो जाएगी, जहां आपने चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवाई है। पहले यह सुविधा कुछ राज्यों में लागू हुई थी।
क्राइम ब्रांच के चक्कर लगाना होगा बंद
दूरसंचार विभाग ने मप्र प्रदेश के साइबर अधिकारियों को भी इसके लिए गुरुवार से प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया है। आवेदक अभी तक थानों और क्राइम ब्रांच में ही चक्कर लगाते थे। इंदौर में तो सिटीजन काप ही एक विकल्प था। क्राइम ब्रांच सिटीजन काप के माध्यम से ही गुम फोन ढूंढती थी।