April 26, 2024

20 दिस से प्रतिबंधित है मोबाइल…..महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की हुए बैठक में लिया गया था निर्णय….

उज्जैन।  महाकाल मंदिर में मोबाइल प्रतिबंधित के बाद भी श्रद्धालु मोबाइल लेकर मंदिर में प्रवेश कर रहे है। करीब चार माह पहले मोबाइल पर लगे प्रतिबंध के बाद कई श्रद्धालु मोबाइल अपने साथ मंदिर में ले आये। दर्शन के बाद मंदिर परिसर के जूना महाकाल मंदिर, निर्गम द्वार , गणेश मंदिर के समीप कई महिला और पुरुष श्रद्धालु मोबाइल के साथ दिखाई दिए। ये सभी श्रद्धालु मोबाइल से फोटोग्राफी के साथ साथ प्रतिबंधित रील्स भी बना रहे है। हालांकि ये लोग मोबाइल मंदिर के अंदर कैसे लाए ये पता नहीं चल पाया है। लेकिन मंदिर में मोबाइल के साथ भक्तों के प्रवेश करने पर सुरक्षाकर्मियों पर जरूर सवाल खड़े हो रहे है।

5 दिस 2022 को महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की हुए बैठक में निर्णय लिया गया था कि 20 दिस.से मोबाइल पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जाए। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने निर्णय के बाद महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए मोबाइल पूर्णतः प्रतिबंधित कर दिया। महाकाल मंदिर में प्रवेश करने के तीन गेट पर मोबाइल रखने के लिए हाईटेक क्लॉक रूम बनाए गए है। भक्त मोबाइल को इन काउंटर पर जमा कराने के बाद मंदिर में प्रवेश कर रहे है। लेकिन प्रतिबंध का बाद भी कई श्रद्धालु चोरी छिपे अपना मोबाइल अंदर लाने में सफल हो जाते है और फिर फोटोग्राफी करने लगते है।

महाकाल मंदिर में भक्त खुलेआम मोबाईल चला रहे है। जबकि मोबाइल के उपयोग करने पर 200 रुपए का फाईन मंदिर समिति ने तय किया है। कई भक्त प्रतिबंध के बावजूद मोबाइल लेकर मंदिर में प्रवेश कर रहे है। मंदिर समिति के सैकड़ो सुरक्षा कर्मी मंदिर में तैनात है इन पर ध्यान देने वाला कोई नहीं। मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया की लगातार भक्तो को समझाईश दी जा रही है और जो नहीं मान रहे उन पर कार्यवाही भी कर रहे है।