March 29, 2024

इंदौर । चोरी या गुम मोबाइल ढूंढना आसान हो गया है। चोर आपका फोन ले जा सकता है, लेकिन उपयोग नहीं कर पाएगा। केंद्र सरकार ने सेंट्रल इक्यूपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (सीईआइआर) पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल पर रिपोर्ट करते ही फोन ब्लाक हो जाएगा। किसी ने उस फोन को चलाने की कोशिश भी की तो तुरंत पुलिस तक अलर्ट पहुंच जाएगा।
दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने राज्य साइबर सेल को इस बारे में प्रशिक्षण दिया। एसपी (साइबर) जितेंद्र सिंह के अनुसार, सीईआइआर पोर्टल पर रिपोर्ट करना बहुत आसान है। पोर्टल में सबसे अच्छी सुविधा फोन को ब्लाक करवाना है। हेल्प लाइन नंबर-14422 पर एसएमएस करते ही गुम/चोरी फोन ब्लाक हो जाएगा और उस व्यक्ति के काम का नहीं रहेगा, जिसको फोन मिला है। उसने फोन चलाने के लिए सब्सक्राइबर आइडेंटिटी माड्यूल (सिम) लगाई तो तुरंत उस पुलिस स्टेशन को खबर हो जाएगी, जहां आपने चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवाई है। पहले यह सुविधा कुछ राज्यों में लागू हुई थी।

क्राइम ब्रांच के चक्कर लगाना होगा बंद

दूरसंचार विभाग ने मप्र प्रदेश के साइबर अधिकारियों को भी इसके लिए गुरुवार से प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया है। आवेदक अभी तक थानों और क्राइम ब्रांच में ही चक्कर लगाते थे। इंदौर में तो सिटीजन काप ही एक विकल्प था। क्राइम ब्रांच सिटीजन काप के माध्यम से ही गुम फोन ढूंढती थी।

यहां दर्ज करें रिपोर्ट

अधिकृत वेबसाइट : सीईआइआर डाट जीओवी डाट इन

अगर आप पुराना या नया फोन खरीद रहे हैं और जानना चाहते हैं कि उक्त फोन चोरी का तो नहीं है। इसके लिए सीईआइआर पोर्टल लागिन कर आइएमईआइ नंबर से सर्च कर सकते हैं।

पहले थाने में शिकायत करें

गुम फोन की संबंधित पुलिस को शिकायत करना आवश्यक है। इसके बाद डीओटी के हेल्प लाइन नंबर 14422 पर सूचित कर दें।
जैसे ही आइएमईआइ नंबर डीओटी तक पहुंचेगा, फोन ब्लाक हो जाएगा।
अगर आपका गुम व चोरी हुआ फोन मिल जाए तो उसे अनब्लाक भी करवा सकते हैं। इसके लिए उस नंबर की जरूरत होगी, जिससे फोन ब्लाक करवाया था।