April 25, 2024

ब्रह्मास्त्र लुधियाना

लुधियाना में गियासपुरा इलाके में सुआ रोड स्थित एक फैक्ट्री में आज गैस लीक होने से 11 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोग बीमार हो गए हैं। गैस लीक का शिकार हुए कुछ लोगों ने गैस के कारण सड़क पर ही दम तोड़ दिया था। एक किराना के दुकानदार के मरने की भी खबर है। एनडीआरएफ के जवानों ने एक किलोमीटर के इलाके को सील कर दिया गया है और बचाव कार्य जारी है। स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है। उधर पंजाब के सीएम भगवंत मान ने घटना घटना पर दुख जताया है।
उन्होंने ट्वीट कर कहा, लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके में फैक्ट्री से गैस रिसाव की घटना बेहद दुखद है। पुलिस, सरकार और एनडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद है। हर संभव मदद की जा रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सांस लेने में दिक्कत की शिकायत करने वाले करीब 10 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। गैस लीक पीड़ितों को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इस घटना से स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई है।
मौके पर पहुंचे मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड और पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि यह गैस कौन सी थी, इस बात की जांच की जा रही है। कहा जा रहा है कि जिस फैक्ट्री में गैस लीक हुई वह काफी समय से बंद पड़ी हुई थी। पुलिस इसके मालिक से संपर्क साधने की कोशिश कर रही है।
रिसाव के 300 मीटर के दायरे में लोगों को सांस लेने में कठिनाई हो रही है, जिससे लोग उस क्षेत्र से दूर जा रहे हैं। पुलिस और नागरिक प्रशासन के अधिकारी घटनास्थल पर हैं, सहायता और राहत प्रयास कर रहे हैं। प्रभावित व्यक्तियों को निकालने में सहायता के लिए सामाजिक संगठनों की एंबुलेंस भी पहुंच गई है। घटनास्थल पर स्थानीय विधायक रजिंदर कौर छीना सहित पूरा प्रशासनिक अमला भी पहुंचा हुआ है। विधायक ने बताया कि इलाके के मिल्क बूथ पर सुबह जब लोग दूध लेने के लिए आए तो वे बेहोश होने लगे। करीब 300 मीटर के दायरे में जो भी लोग थे गैस की चपेट में आ गए। उन्होंने कहा कि गैस लीक के कारणों को जानने के लिए पुलिस छानबीन कर रही है।