April 19, 2024

रविवार सुबह से शुरू हुई बूंदाबांदी, फिर हुई तेज बारिश, थोड़ी देर में ही सड़कें लबालब भर गई, 9 बजे धूप निकल आई

इंदौर। शहर में छाए बादल रविवार सुबह अचानक बरस पड़े। सुबह से तो हल्की बूंदाबांदी होती रही, लेकिन करीब साढ़े सात बजे तेज बारिश शुरू हो गई। करीब आधे घंटे हुई तेज बारिश से सड़कों पर पानी भरा गया। इसके बाद मौसम खुला और फिर धूप निकल आई।
उधर, शनिवार को दिनभर बादल छाए रहे। हवा 18 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चली। शनिवार को अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से नौ डिग्री कम था। वहीं न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री कम था।

10 साल में सबसे कम तपा अप्रैल

अप्रैल में इस बार तापमान में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। महीने की शुरुआत में पारा 31 डिग्री सेल्सियस पर था और महीना खत्म होते-होते शनिवार को लुढ़ककर फिर 31 डिग्री पर लौट आया। माह की शुरुआत में तापमान में कमी दिखाई दी, लेकिन 11 से 20 अप्रैल तक तापमान बढ़ा और पारा 37-38 डिग्री पहुंचा। उसके बाद फिर गिरावट का दौर शुरू हुआ। विगत 10 साल में पहली बार ऐसा मौका है, जब अप्रैल में पारा 40 डिग्री तक नहीं पहुंच पाया। अप्रैल में अधिकतम तापमान 17 अप्रैल को 39.6 डिग्री दर्ज किया गया।

2020 में भी ऐसा हुआ था

मालूम हो, 2020 में भी अप्रैल में पारा 40 डिग्री को नहीं छू पाया था और अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री था। इस वर्ष पश्चिमी विक्षोभ, चक्रवाती घेरों व द्रोणिका के असर से अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से नमी मिलती रही। इससे अप्रैल में ज्यादा दिन बादल छाए रहे।