March 28, 2024

इंदौर के दशहरा मैदान पर राम नवमी का पर्व बड़े स्तर पर मनाया जा रहा है। दशहरा मैदान को अवध लोक नाम दिया गया है। अवध लोक में 22 से 30 मार्च तक जन जन के आराध्य प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव पर आयोजित सबके राम कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए गुरूवार को कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा भी पहुंचे। यहां आयोजित भगवान श्रीराम की आरती में सम्मिलित होकर उन्होंने भगवान श्रीराम का पूजन किया।

सबके राम कार्यक्रम को लेकर पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि ये बहुत अच्छा आयोजन है। मिश्रा ने सभी शहरवासियों को हिन्द्र नववर्ष की शुभकामना भी दी। पंडित मिश्रा ने कहा कि संस्था ने रामजी के सेवा करने का हम सबको अवसर दिया है। उन्होंने जनता से अपील की कि सभी लोग एक बार यहां दर्शन के लिए जरूर आएं और धार्मिक आयोजन में हिस्सा लें।
बाइट –
भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने वाले बयान को लेकर पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि भारत पहले से ही हिंदू राष्ट्र बना बनाया है, और आगे भी रहेगा। जहां अच्छी सोच है, दूसरों के प्रति समर्पण का भाव है, भारत की भूमि पर जितने भी सनातनी भाव से रहते हैं, वह एक दूसरे के दुःख दर्द को जानते हैं।

विदेशी ताकतों पर कार्रवाई होनी चाहिए के सवाल पर प्रदीप मिश्रा ने कहा कि बिलकुल होना चाहिए। फिर वो शिक्षा के माध्यम से हो या अन्य माध्यम से।

गौरतलब है कि आयोजन स्थल पर बंगाल से आए 60 कलाकारों ने 25 हजार वर्गफुट में अयोध्या में बन रहे भव्य रामलला के मंदिर की 120 फीट ऊंची प्रतिकृति का निर्माण किया है। साथ ही आयोजन स्थल पर 108 कुंडीय राम जानकी सर्व विजय महायज्ञ का दिव्य अनुष्ठान भी किया जा रहा है। महोत्सव में अयोध्या के हनुमान गढ़ी के महंत राजूदास महाराज, अंतर्राष्ट्रीय योग गुरु श्रीश्री रविशंकर सहित अनेक विभूतियां हिस्सा लेंगी।