April 16, 2024

, परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल रहा प्रतिबंध
देवास। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की कक्षा दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं का दौर बुधवार से शुरू हो गया। कक्षा दसवीं का हिंदी विषय का पेपर सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक हुआ। जिले के 104 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हुई। जिसमें विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ भाग लिया। पहला पेपर होने से सुबह से परीक्षा केन्द्रों पर विद्यार्थी पहुंचने लगे थे। कुछ केन्द्रों पर परीक्षा देने आए छात्रों ने बताया था कि वह पहली बार कक्षा 10 वीं की परीक्षा दे रहे हैं साथ ही उत्साहित भी दिखे। इस दौरान सभी केन्द्रों पर पुलिस भी मुस्तैद दिखाई दी।
माशिमं की बोर्ड परीक्षाएं बुधवार से शुरू हुई कक्षा 10 वीं का पहला हिन्दी का पेपर था कुछ छात्रों में परीक्षा को लेकर डर भी दिखा तो कुछ उत्साहित दिखे। परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन प्रतिबंधित किया गया था। छात्रों को अभिभावक छोड़ने के लिए सुबह 8.30 बजे से केन्द्रों पर पहुंच गए थे। छात्रों ने केन्द्रों पर पहुंचकर अपने रोल नंबर केन्द्र के बाहर लगे बोर्ड पर देखे उसके बाद उन्हें परीक्षा कक्ष में जाने के लिए प्रवेश दिया गया। जहां कतार में छात्र कक्ष में जा रहे थे उस दौरान उनकी चेकिंग भी केन्द्र के शिक्षकों के द्वारा की गई। परीक्षा के दौरान विभिन्न केन्द्रों पर नकल न हो इसके लिए प्रशासन के द्वारा काफी सख्ती बरती गई। सुबह परीक्षा केन्द्रों पर विद्यार्थियों की इंट्री के समय सघन चैकिंग की गई। विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर उडनदस्तों की टीम निरीक्षण करती रही। परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल फोन का पूर्णत: प्रतिबंध रहा।
कुछ संवेदनशील तो कुछ अतिसंवेदनशील केन्द्र
जिला प्रशासन ने परीक्षा के लिहाज से जिले में 18 केंद्रों को अतिसंवेदनशील जबकि 5 को संवेदनशील घोषित किया है। देवास विकासखण्ड में 4, सोनकच्छ में 3 टोंकखुर्द में 2 कन्नौद में 2, खातेगांव में 5, बागली विकासखंड में दो केंद्र अतिसंवेदनशील हैं। वहीं देवास विकासखंड में दो, टोंकखुर्द, बागली व खातेगांव में 1-1 केंद्र को संवेदनशील घोषित किया गया है। जहां पर उडनदस्तों की विशेष नजर बनी रही। परीक्षा केन्द्रों के बाहर पुलिस भी तैनात रही। इस दौरान छात्रों की सख्ती से चेकिंग की गई थी।