April 26, 2024

यात्री उज्जैन उतरेंगे और यहीं से उड़ेंगे

बजट में किया प्रावधान, वर्षों पुरानी मांग अब होगी पूरी

उज्जैन। महाकाल लोक बनने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन पहुंच रहे है। इसमें हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को संख्या में भी इजाफा हुआ है। इस बात को ध्यान में रखते हुए बुधवार को विधानसभा में पेश हुए बजट में उज्जैन हवाई पट्टी को एयरपोर्ट में बदलने की बात कही गई है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो धार्मिक नगरी उज्जैन में जल्द ही एयरपोर्ट बनकर तैयार होगा। बरसों पुरानी मांग पूरी होने जा रही है। बजट प्रस्तावित किया गया कि मध्य प्रदेश में औद्योगिक और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही उज्जैन की हवाई पट्टी को एयरपोर्ट में बदला जाएगा।
महाकाल मंदिर विस्तारीकरण के प्रथम चरण के कार्य के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे की जल्द ही उज्जैन में एयरपोर्ट की दरकार होगी। दरअसल बड़ी संख्या में श्रद्धालु को उज्जैन से 55 किमी दूर इंदौर एयरपोर्ट पर उतरना पड़ता है जीसके बाद टेक्सी या अन्य साधनों से उज्जैन पहुंचना पड़ता है। 7 सितम्बर 2021 को उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भगवान महाकाल की अंतिम शाही सवारी में शामिल होने के लिए उज्जैन पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा था की जल्द ही उज्जैन में एयरपोर्ट बनाया जाएगा।

2021 से उज्जैन एयरपोर्ट की फाइल चली

7 सितंबर 2021 को महाकाल की शाही सवारी में पालकी पूजा करने आए केंद्रीय नागरिक उड्‌डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली लौटते ही उज्जैन में एयरपोर्ट की कवायद तेज कर दी थी । केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर एयरपोर्ट विस्तार के लिए 200 करोड़ रुपए खर्च करने को कहा था। इस संबंध में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सर्वे भी कर लिया था। उन्होंने इस काम में मुख्यमंत्री से व्यक्तिगत हस्तक्षेप का भी अनुरोध किया था। उज्जैन की दताना हवाई पट्टी को एयरपोर्ट बनाने के लिए पहले चरण में 252 एकड़ जमीन और 200 करोड़ रुपए की आवश्यकता होगी।

अभी ये है हवाई पट्‌टी की स्थिति

उज्जैन -देवास रोड पर दताना-मताना हवाई पट्‌टी बनी है। यहां अभी छोटे विमान और हेलिकॉप्टर लैंड कर पाते हैं। हवाई पट्‌टी की 95 एकड़ जमीन उपलब्ध है। यहां का रनवे कोड-ए यानी प्रशिक्षण विमान संचालन के लिए तो उपयुक्त है, लेकिन फ्लाइट की लैंडिंग नहीं हो सकती।

जल्द ही उज्जैन में उतरेंगे यात्री विमान

एमपी की शिवराज सरकार राज्य के लोगों को बड़ी सौगात दी है। धार्मिक नगरी उज्जैन में एयरपोर्ट बनाने का एलान किया गया है। दताना हवाई पट्टी का विस्तार कर इसे हवाई अड्डे का स्वरूप दिया जाएगा।