April 19, 2024

प्रधानमंत्री मोदी लॉन्च करेंगे, एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री राष्ट्र को सौंपेंगे

ब्रह्मास्त्र बेंगलुरु

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक 2023 का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान 11 राज्यों में बायो फ्यूल ए20 फ्यूल की शुरूआत भी होगी, जो 20% एथेनॉल से मिलकर बनता है। इसके अलावा ढट सोलर एनर्जी से चलने वाले सोलर कुकिंग सिस्टम को भी लॉन्च करेंगे। एनर्जी वीक 6 फरवरी से 8 फरवरी तक चलेगा।
पीएम मोदी कर्नाटक के तुमकुरु में एचएएल की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री देश को सौपेंगे। यह एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री है। यहां 20 साल में 1000 से अधिक हेलिकॉप्टर बनेंगे।

ए20 फ्लेक्स फ्यूल और अनबॉटल्ड ड्रेस होगी लॉन्च
एनर्जी वीक के दौरान ढट मोदी 20% एथेनॉल मिश्रण वाले ए20 फ्लेक्स फ्यूल की शुरूआत करेंगे। इसकी बिक्री आज से 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में शुरू हो जाएगी। सरकार ने 2025 तक सिर्फ ए20 फ्यूल की ही बिक्री का टारगेट रखा है। साथ ही पीएम पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारियों के लिए बनाई गई खास ड्रेस ‘अनबॉटल्ड’ भी लॉन्च होगी। इंडियन आॅयल ने प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकल करके इस ड्रेस को तैयार किया है।

कहां-कहां मिलेगा?
जिन 11 राज्यों और वळ में यह फ्लेक्स फ्यूल मिलेगा उनमें दिल्ली, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पंजाब, दमन दीव और दादरा और नगर हवेली का नाम शामिल हैं।
कितनी कीमत होगी? मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस फ्लेक्स फ्यूल की कीमत 60-62 रुपए लीटर होगी। फेज-1 में 15 शहरों को कवर किया जाएगा। फिलहाल यह आॅयल मार्केटिंग कंपनियों के 84 आउटलेट्स पर मिलेगा।