April 20, 2024

तनोड़िया। स्थानीय ग्राम पंचायत में पूर्व सरपंच के कार्यकाल में निर्माण कार्यों में किए गए भ्रष्टाचार की शिकायते लंबे अंतराल से जांच के इंतजार में पेंडिंग पड़ी है । जिसे लेकर आज जिला पंचायत से एक जांच दल ने शिकायतकतार्ओं के साथ निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया।
गौरतलब रहे की नागरिक श्याम पाटीदार, रामस्वरूप पाटीदार, कुशालसिंह राठौर आदि ने बताया की हमने 15 मार्च 2022 को ग्राम पंचायत द्वारा नाली निर्माण ,आंगनवाड़ी भवन,मनरेगा कूप,ड्रग पौंड, सीसी निर्माण, वृक्षारोपण,नाडेप निर्माण आदि कार्यों में राशि आहरण कर आधे अधूरे निर्माण,कई निर्माण की राशि आहरित काम नही करने के संबंध में शिकायत जन सुनवाई और जिला पंचायत सीईओ आगर को की थी जिस पर गुरुवार को जांच दल प्रभारी के सी भारती कार्यपालन यंत्री आर ई एस,जिला पंचायत समन्वयक मनीषसिंह,इंजीनियर रवि सुनेल, की टीम ने शिकायतकतार्ओं के साथ विभिन्न निर्माण स्थलों का निरीक्षण कर पंचनामे की कार्यवाही की इस दौरान सचिव गुलाबसिंह राठौर,रोजगार सहायक महेंद्रसिंह राठौर नागरिक पिंटू कादरा दिनेश पाटीदार आदि उपस्थित थे।
शिकायतकर्ता श्याम पाटीदार ने बताया की पूर्व सरपंच ने ग्यासुद्दीन के मकान से रणायरा रोड तक सी सी रोड़ निर्माण के दौरान नाली के नाम पर राशि निकाली है लेकिन नाली नहीं बनाई है और अधिकांश जगह वास्तविकता में नाली का निर्माण ही नही किया गया है। आंगनवाड़ी भवन की दो लाख रुपए की राशि आहरित की गई है लेकिन निर्माण स्थल पर भवन नही है।इसी तरह मनरेगा में बनने वाले कूप और डग पौंड के निर्माण में भी जमकर भ्रष्टाचार किया गया है जिसकी शिकायत पर लंबे अरसे से जांच अधूरी पड़ी है। महीनों बाद आज जांच दल आया है।
जानकारी के अनुसार जांच दल को ग्राम पंचायत द्वारा निर्माण से संबंधित कोई दस्तावेज अभी तक उपलब्ध नहीं कराए गए है जिसके चलते टीम शिकायतकर्ता के आधार पर जगह जगह घूम कर खाना पूर्ति करते नजर आई जिससे जांच किस तरह की जा रही है समझा जा सकता है। शिकायतकतार्ओं के साथ कई ग्रामीणों ने जिलाधीश से निष्पक्ष तरीके से जांच किए जाने की मांग भी की है।