April 18, 2024

अडानी को फ्रॉड मानते हुए जांच भी होगी

मुंबई। अपने आर्थिक साम्राज्य को बचाने के लिए गौतम अडानी सेठ जितने हाथ पैर मार रहे हैं मुश्किल उतनी ही बढ़ती जा रही है। अमेरिका शेयर बाजार ने गौतम अडानी की फ्लै​गशिप कंपनी को झटका दिया है। डाऊ जोन्स के एक नोट के अनुसार अडानी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज को 7 फरवरी, 2023 को बाजार ओपन होने पर डाऊ जोन्स इंडेक्स से हटा दिया जाएगा। नोट में कहा गया है कि अडानी इंटरप्राइजेज को स्टॉक में हेरफेर और अकाउंटिंग फ्रॉड के आरोपों का विश्लेषण करने करने के बाद इंडेक्स से हटाया जाएगा। अडानी इंटरप्राइजेज के साथ हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद से सुर्खियों में है, जिसमें टैक्स हेवन का दुरुपयोग का आरोप लगाया गया है और सात लिस्टिड कंपनियों के लोन और वैल्यूएशन के बारे में चिंता व्यक्त की गई है।
हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी इंटरप्राइजेज का एफपीओ जो आखिरी दिन फुली सब्सक्राइब हुआ, लेकिन शेयर बाजार में कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट को देखते हुए 20,000 करोड़ रुपये के एफपीओ को वापस ले लिया। उसके बाद गौतम अडानी ने कहा था कि शेयर की कीमत में भारी गिरावट के बाद इस इश्यू को आगे बढ़ाना “नैतिक रूप से सही” नहीं होगा, लेकिन मजबूत कैश फ्लो और सुरक्षित संपत्ति के साथ बैलेंस शीट बहुत हेल्दी बनी हुई है। उन्होंने आगे कहा था कि एफपीओ को रद्द किए जाने का मौजूदा और भविष्य की योजनाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
अडानी इंटरप्राइजेज के शेयरों में लगातार दो दिनों में करीब 47 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। 21 दिसंबर को स्टॉक 4,190 रुपये के अपने लाइफ टाइम हाई से लगभग 60 फीसदी गिर गया है। वास्तव में, स्टॉक 3,112 रुपये – 3,276 रुपये के अब बंद किए गए एफपीओ मूल्य से आधा भी हो गया है।