April 19, 2024

नजर में चुनाव : पीएम आवास योजना के बजट में वृद्धि

इलेक्ट्रिक व्हीकल मोबाइल फोन साइकिल खिलौना सस्ते होंगे

चाइनीज खिलौने सिगरेट चांदी के बने गहने महंगे होंगे

पहचान पत्र के तौर पर पैन को मान्यता

7 लाख की कमाई पर कोई टैक्स नहीं

नईदिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2023-24 पेश कर रही हैं। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट है। गौरतलब है कि अगले वर्ष चुनाव है। इस बजट में सरकार की ओर से बड़ी घोषणाएं की गई है।

अमृतकाल का पहला बजट

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है। उन्होंने कहा, वर्तमान वर्ष के लिए हमारी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7% रहने का अनुमान है, यह विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है। भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है।

कृषि से जुड़े स्टार्ट अप को प्राथमिकता

वित्तमंत्री ने कहा, कृषि से जुड़े स्टार्ट अप को प्राथमिकता दी जाएगी। युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि त्वरक कोष की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा बजट में किसान सम्मान निधि के तहत 2.2 लाख करोड़ दिए गए। वहीं कृष ऋण का लक्ष्य बढ़ाकर 20 लाख करोड़ किया गया। वित्तमंत्री ने कहा, मत्स्य संपदा की नई उपयोजना में 6000 करोड़ का निवेश किया जाएगा।
पहचान पत्र के तौर पर PAN को मान्यता दी जाएगी
गरीबों के घर बनाने की योजना को मिलेगी रॉकेट की रफ्तार, 66% बढ़ा पीएमएवाय
गरीबों पर बढ़ी मोदी सरकार की ‘मेहरबानी’, पीएम आवास योजना के बजट में 66% की वृद्धि
प्रति व्यक्ति की आय दोगुने से भी अधिक बढ़ी, अब 1.97 लाख रुपये तक पहुंची

बजट का जलवा भी देख लेंगे : कांग्रेस

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में तो कुछ नहीं दिखा, बजट का जलवा भी देख लेंगे।

कोरोना से प्रभावित कारोबारियों को राहत मिलेगी

कोरोना से प्रभावित कारोबारियों को राहत मिलेगी। 30 लाख छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगी। इलेक्ट्रिक व्हीकल सस्ते होंगे। मोबाइल फोन सस्ते होंगे। आदिवासियों के लिए विशेष स्कूल खोले जाएंगे। खिलौना साइकिल और बाइक सस्ती होगी।

महिला सम्मान बचत पत्र शुरू होगा

महिला सम्मान बचत पत्र शुरू होगा। बुजुर्गों के बचत की लिमिट 15 से 30 लाख हुई। 2 लाख की बचत पर 7.5% ब्याज मिलेगा।