April 18, 2024

पुलिस की मौजूदगी में अंतिम संस्कार, इंदौर से दलित नेता मनोज परमार ने जाकर करवाया क्रिया कर्म, प्रकरण भी दर्ज करवाया

ब्रह्मास्त्र इंदौर/धार। धार जिले के थाना सादलपुर के अंतर्गत ग्राम एकलारा में दलित देवसिंग चौहान (रविदास समाज) की मृत्यु हो गई थी। गांव में बना मरघट दलितों के लिए निषेध है । इसलिए पास की शासकीय भूमि पर शव का अंतिम संस्कार होना था। परन्तु यहां भी गांव के दबंग लक्ष्मण लक्ष्मी नारायण चौधरी और विशाल चौधरी, राजकुमार पटेल आदि ने दाह संस्कार करने से रोक दिया। दलित नेता मनोज परमार ने बताया कि भयभीत मृतक के परिजनों ने 100 डायल कर पुलिस की मदद ली। तब जाकर पुलिस की मौजूदगी में दाह संस्कार किया गया।
यहां आरोपियों ने पुलिस के सामने मृतक परिजनों को जान से मारने की धमकी देते हुए कहा कि तीसरे की राख सोरने आओगे तो गोली मार देंगे।
यहां पर दबंगों के सामने पुलिस भी असहाय नजर आई। न कोई एफआईआर न कोई गिरफ्तारी।
उक्त घटना का वीडियो भी बनाया गया जो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुआ। तत्पश्चात, मृतक के परिजनों ने अखिल भारतीय बलाई महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज परमार से मदद मांगी। परमार बलाई महासंघ के पदाधिकारियों के साथ ग्राम एकलारा पहुंचे और मृतक परिजनों के साथ राख सोरनी और मृतक का क्रियाकर्म करवाया। उसके बाद आरोपियों के खिलाफ सादलपुर थाने पहुंच कर टीआई आनंद तिवारी को घटना से अवगत कराया। आरोपियों पर एफआईआर दर्ज कराई। तहसीलदार विनोद राठौर से दबंगों से शासकीय भूमि मुक्त करवाकर आरोपी दबंगों का
मकान जमींदोज करने की मांग की ।
दलित नेता परमार के अनुसार इस गांव में दलितों का मंदिर प्रवेश वर्जित है। उनका बरात या बनोली निकालना तथा शमशान घाट भी वर्जित हैं।