April 26, 2024

 

भोपाल। अपनी मांगों को लेकर बैंककर्मी पिछले कुछ दिनों से भोपाल में लगातार प्रदर्शन कर रहे थे। मध्यप्रदेश में 30 और 31 जनवरी को बैंक खुले रहेंगे। इन दो दिनों में प्रस्तावित बैंककर्मियों की हड़ताल कैंसिल हो गई है। फाइव डे वीक समेत अन्य मुद्दों पर केंद्र स्तर पर चर्चा करने के बाद हड़ताल कैंसिल की गई है।
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के बैनर तले यह हड़ताल प्रस्तावित थी। इसके चलते पिछले दिनों प्रदर्शन भी हो चुके हैं।
सुलह वार्ता में सकारात्मक प्रतिक्रिया एवं आश्वासन मिलने के बाद प्रस्तावित अखिल भारतीय बैंक हड़ताल को स्थगित कर दिया गया है। इन दिनों बैंकों में सामान्य दिनों की तरह कामकाज चालू रहेगा।
सरकारी छुट्टी के चलते शनिवार और रविवार को बैंक बंद हैं। यदि 30 और 31 जनवरी को हड़ताल होती तो बैंक लगातार चार दिन बंद रहते। इससे ग्राहकों के कई काम अटक सकते थे। प्रदेश में 7 हजार बैंक ब्रांच के 25 हजार बैंककर्मी हैं। वहीं, राजधानी में 300 ब्रांच के पांच हजार बैंककर्मी भी हड़ताल पर जाने की तैयारी कर चुके थे।

बैंककर्मियों की मांगें

सप्ताह में 5 दिन की बैंकिंग लागू हो
पिछले सेवानिवृत्त बैंककर्मियों की पेंशन अपडेशन करें। अवशिष्ट मुद्दों का निराकरण करने। बेहतर ग्राहक सेवा के लिए सभी संवर्गों में समुचित भर्ती करने।नई पेंशन योजना रद्द करने और पुरानी पेंशन योजना बहाल करें।वेतन पुनरीक्षण के मांग पत्र पर वार्ता शीघ्र शुरू करने।