March 29, 2024

गश खाकर गिरी, कार्डियक अरेस्ट से 10 मिनट में दम तोड़ा, उज्जैन में हुआ अंतिम संस्कार

इंदौर। सुदामा नगर स्थित छत्रपति शिवाजी स्कूल में बुधवार दोपहर कक्षा 11वीं की छात्रा वृंदा त्रिपाठी की स्कूल में ही कार्डियेक अरेस्ट से मौत हो गई। वह फिजिकल एजुकेशन की छात्रा थी। दोपहर को अपनी सहपाठियों के साथ क्लास से निकल रही थी तभी वह गश खाकर गिर गई। उसे अस्पताल ले जाया गया। उपचार शुरू करने के पहले ही डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शॉर्ट पीएम रिपोर्ट में कड़ाके की सर्दी में हार्ट की धमनियों के सिकुड़ने से कार्डियेक अरेस्ट से मौत की बात सामने आई है। परिजन ने उसकी आंखें डोनेट की हैं।
उक्त घटना स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरों में भी रिकॉर्ड हुई है। घटना के तुरंत बाद टीचर सचिन तायड़े नजदीक के अस्पताल लेकर पहुंचे। वहां डॉक्टर ने जांच करते ही कह दिया कि बच्ची की मौत हो चुकी है। उसे कोई बीमारी नहीं थी।
26 जनवरी को वह प्रोग्राम की एंकरिंग भी करने वाली थी। वह मूल रूप से उज्जैन की रहने वाली थी तथा यहां उषा नगर में अपने मामा जयेश शर्मा के यहां रहकर पढ़ाई कर रही थी।

पिता भी कर रहे संघर्ष

वृंदा पढ़ने के परिवार में पिता रविशेखर त्रिपाठी, मां व छोटा भाई (11) है। पिता की लंबे समय से दोनों किडनियां खराब है। गुरुवार को उसका शव उज्जैन ले जाया गया जहां चक्रतीर्थ मुक्तिधाम पर उसका अंतिम संस्कार हुआ।

क्लास से निकलकर 25 मीटर भी नहीं चल सकी

स्कूल के सीसीटीवी कैमरों से पता चला कि वृंदा ने कड़ाके की सर्दी में हल्का पतला ट्रेक सूट ही पहना था। वह 25 मीटर भी नहीं चल सकी। यह घटनाक्रम बुधवार दोपहर करीब 12 बजे का है, जब इंदौर में ठण्ड चरम पर थी और दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम था। इस दौरान कड़ाके की सर्दी का असर रहा। शॉर्ट पीएम रिपोर्ट में मौत का कारण कार्डियेक अरेस्ट ही बताया है।

कड़ाके की सर्दी में युवा भी हो रहे शिकार

डॉक्टरों के मुताबिक कड़ाके की सर्दी में कार्डियेक अरेस्ट का खतरा 31 प्रतिशत बढ़ जाता है। ऐसे में बुजुर्गों को कार्डियेक अरेस्ट का खतरा तो रहता ही है लेकिन अब इम्युनिटी कम होने से युवा भी इसका तेजी से शिकार हो रहे हैं। दरअसल शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है। ठण्ड में हार्ट की धमनियां 50 प्रतिशत संकरी हो जाती है इससे कार्डियेक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है। सर्दी में लोग पानी भी कम पीते हैं तो डिहाइड्रेशन से भी क्लाटिंग की आशंका बढ़ जाती है।

इंदौर में 60 घंटों में 11 लोग , उज्जैन में 4 भिक्षुको की हुई थी मौत

हाल ही में इंदौर में 60 घंटों में 11 लोगों की कार्डियेक अरेस्ट से मौत हो गई थी। इनमें से तीन युवा थे। एक युवा को सुबह सीने में घबराहट हुई और दिखाने पास के अस्पताल गया तो वहीं उसकी मौत हो गई। हाल ही में उज्जैन में 4 शिक्षकों की मौत ठंड से हो गई थी।

ऐसे बरतें सावधानी

पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं। खूब ज्यादा ठण्डा पानी न पीएं व गर्म पेय पदार्थ लें। नमक का सेवन कम करें। सुबह जल्द सैर पर न जाएं। कोलेस्ट्रॉल व ब्लड प्रेशर पर नजर रखें। दवाएं समय पर लें। सीने में दर्द होने पर तुरंत डॉक्टर को बताएं।