March 28, 2024

ब्रह्मास्त्र लखनऊ

लखनऊ के हजरतगंज इलाके में मंगलवार शाम एक बहुमंजिला इमारत ढहने से मलबे में दबकर कई लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 12 घंटे से रेस्क्यू आॅपरेशन चल रहा है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, रेस्क्यू आॅपरेशन में अभी 5-6 घंटे और लग सकते हैं। अब तक 14 लोगों को बचाया जा चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिल्डिंग के मालिक सपा नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री शाहिद मंसूर के बेटे नवाजिश मंसूर को हिरासत में ले लिया गया।डीजीपी डीएस चौहान ने बताया कि जिन्हें अस्पताल ले जाया गया है, वे सुरक्षित हैं। पूरी घटना को लेकर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। हादसे के कारणों की जांच व कार्रवाई की जाएगी। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक यह हादसा शाम करीब छह बजकर 45 मिनट पर हुआ। प्रशासन की मानें तो 3 से 4 लोग अभी और दबे रह सकते हैं। बताया जा रहा है कि एक-दो शख्स अभी मलबे के नीचे से आवाज भी लगा रहे हैं।
यही वजह है कि फिलहाल जेसीबी मशीन के जरिए रेस्क्यू ना करके कट्टर के जरिए एनडीआरएफ की टीम मलबे को काटकर हटा रही है।
बीती रात डॉक्टरों की टीम ने मलबे के नीचे आॅक्सीजन पहुंचाया था, क्योंकि जो लोग नीचे मलबे में फंसे होंगे, उन्हें सांस लेने में दिक्कत ना हो। अब तक इस हादसे में एक भी मौत की पुष्टि नहीं हुई है।
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, बचाव वाहनों को शुरूआत में घटनास्थल तक पहुंचने में मुश्किल हो रही थी क्योंकि सड़क अपेक्षाकृत संकरी थी। हालांकि, जैसे ही हादसे की खबर फैली, स्थानीय निवासियों और आसपास के अन्य आगंतुकों ने अपने चारपहिया वाहनों को सड़क से हटा कर उसे खाली कर दिया। पुलिस ने हालात को देखते हुए अपार्टमेंट तक सड़क पर यातायात प्रतिबंधित कर दिया।