March 28, 2024

इंदौर। ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट से पहले एमपीआईडीसी (मप्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कार्पोरेशन) ने इंदौर से जुड़े तीन अहम प्रोजेक्ट के लिए एक हजार करोड़ से ज्यादा के टेंडर बुला लिए है। खंडवा रोड पर अब आईटी पार्क-3 के लिए यह प्रस्ताव बुलाए गए है।
सवा पांच एकड़ जमीन पर प्रस्तावित 19 मंजिला बिल्डिंग दो साल में बनकर तैयार होगी। इस पर एमपीआईडीसी 484 करोड़ खर्च करेगा। साथ ही परदेशीपुरा स्थित मप्र स्टेट इलेक्ट्रानिक विकास निगम की जमीन पर प्रस्तावित आईटी पार्क-4 के लिए भी 7 मंजिला बिल्डिंग बनेगी।
यहां छोटी आईटी कंपनियों को प्लग एंड प्ले सिस्टम से स्पेस मिलेगी। यह प्रोजेक्ट भी 47 करोड़ की लागत से दो साल में पूरा होगा। एमपीआईडीसी के एमडी मनीष सिंह ने बताया कि बैंगलुरू, पुणे, मुंबई में हुई मिट और स्थानीय आईटी पेशेवर से मशवरे के बाद इनका काम जल्द शुरू किया जा रहा है।
खंडवा रोड स्थित आईटी पार्क से लगी जमीन पर तीसरा आईटी पार्क बनेगा। ग्रीन बिल्डिंग कंसेप्ट पर यह 19 मंजिला इमारत बनेगी, जिसमें 17 फ्लोर वर्किंग स्पेस के लिए रहेंगे। दो फ्लोर का बेसमेंट होगा। इसी तरह एमपीएसईडीसी परिसर में 40 हजार वर्ग फीट जमीन पर सात मंजिला बिल्डिंग बनेगी। इसमें भी करीब 2 लाख वर्ग फीट का बिल्टअप एरिया हमें मिलेगा। यहां छोटी कंपनियों को स्पेस देने से उन्हें भी राहत मिलेगी।

पीथमपुर : 450 हेक्टेयर जमीन, 200 किसानों से अनुबंध

इसी तरह एक टेंडर पीथमपुर सेक्टर-7 के लिए भी एमपीआईडीसी ने निकाल दिया है। एमपीआईडीसी के कार्यकारी संचालक रोहन सक्सेना ने बताया कि 800 हेक्टेयर का प्रोजेक्ट है। 200 किसानों से अनुबंध हो चुका है। चीफ इंजीनियर ने बताया कि लैंड पुलिंग के माध्यम से अब तक 200 किसानों ने सहमति दे दी है। 550 करोड़ का प्रोजेक्ट मंजूर हुआ है। अभी 452 करोड़ के टेंडर जारी किए है। बाकी राशि जमीन अधिग्रहण में लगेगी।