April 19, 2024

सारंगपुर। कॉलेज के छात्रों द्वारा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में लागू किए गए बायोमेट्रिक अटेंडेंस मशीन का विरोध किया गया। विरोध इतना उग्र रहा कि छात्रों द्वारा कॉलेज गेट पर लगी मशीन को उखाड़ कर उसके टुकड़े-टुकड़े कर दिये और रही सही कसर पूरी करते हुए मशीन में आग भी लगा दी। छात्रों ने मप्र सरकार हाय-हाय के नारे भी लगाए। छात्रों का कहना था कि बायोमैट्रिक अटेंडेंस को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा छात्रों पर थोपा जा रहा है जो कि छात्रों के साथ अन्याय है।
तोड़फोड़ और मशीन में आग लगाते हुए छात्रों ने बायोमैट्रिक अटेंडेंस का विरोध करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री होश में आओ, मध्य प्रदेश सरकार की तानाशाही नहीं चलेगी के नारे लगाए। छात्रों के उग्र होने का मुख्य कारण बायोमैट्रिक अटेंडेंस का होना बताया जा रहा है। क्योंकि बायोमैट्रिक अटेंडेंस से लगभग छात्र-छात्राओं को प्राइवेट होने का डर है। साथ ही छात्र-छात्राओं का कहना है कि मध्य प्रदेश सरकार बायोमैट्रिक अटेंडेंस लागू करने से पहले मध्यप्रदेश के महाविद्यालय में पदों की पूर्ति करे, साथ ही बैठने की उचित व्यवस्था हो।
अभाविप सारंगपुर नगर इकाई द्वारा छात्रों के इस विरोध का पूर्ण समर्थन किया। अभाविप नगर मंत्री शुभम शर्मा ने बताया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने भी पूर्व में विरोध किया है और विद्यार्थी परिषद मध्य भारत प्रांत द्वारा छात्र हितों को ध्यान में रखते हुए अपने 55वें प्रांत अधिवेशन में बायोमैट्रिक अटेंडेंस के विरोध का प्रस्ताव भी पारित किया था। अभाविप का कहना है पहले महाविद्यालय में शिक्षकों के पदों की पूर्ति की जाए। साथ ही बैठने की उचित व्यवस्था हो उसके बाद बायोमैट्रिक अटेंडेंस लागू किया जाए।