April 26, 2024

रियल एस्टेट समूह स्काय अर्थ और हाई लिंक डेवकान के यहां मंगलवार से चल रही आयकर जांच

इंदौर। इंदौर के दो रियल एस्टेट कारोबारी समूह पर मंगलवार से शुरू हुई आयकर की जांच गुरुवार को भी चलती रही। दो कारोबारी समूह स्काय अर्थ और हाईलिंक डेवकान से जुड़े कारोबारियों के कुल 25 ठिकानों पर जांच शुरू हुई थी। गुरुवार शाम तक छह ठिकानों पर जांच पूरी हो गई थी। कार्रवाई आज भी जारी रहेगी। बैंक लाकरों से 14 करोड़ रुपये के गहने और डेढ़ करोड़ रुपये नकद आयकर टीमों के हाथ और लगे हैं।
छापे के दूसरे दिन विभाग को अलग-अलग ठिकानों से पांच करोड़ अनअकाउंटेट कैश मिला था। गुरुवार को डेढ़ करोड़ रुपये और बरामद हुए। ये रुपये बैंक लाकरों में से मिले। दोनों समूह के भागीदारों के कुल नौ बैंक लाकरों का पता आयकर विभाग की इंवेस्टिगेशन विंग को लगा था। इन्हें खोलकर जांच शुरू कर दी गई है। इस तरह अब तक आयकर की टीमों के हाथ कुल 6.50 करोड़ रुपये की नकदी लग चुकी है। साथ ही कागज की पर्चियों पर लिखा करीब 14 करोड़ का उधार लेन-देन (हुंडी) भी मिला है। करोड़ों का यह लेन-देन पूरी तरह नकद में किया गया है।

25 विदेशी घड़ियां भी मिलीं

जांच के दौरा विभाग के हाथ अब तक 25 विदेशी घड़ियां भी लग चुकी हैं। विभाग उम्मीद कर रहा है कि जमीन, भूखंड और भवनों की खरीद-बिक्री में करीब सौ करोड़ रुपये से ज्यादा का अघोषित लेन-देन टीमों के हाथ लग सकता है। बैंक लाकरों में से बड़े पैमाने पर जमीनों के दस्तावेज भी मिले हैं। विभाग ने दस्तावेजों को जब्त कर जांच शुरू कर दी है। 19 ठिकानों पर कार्रवाई गुरुवार रात तक भी जारी थी। आयकर विभाग के अधिकारियों के साथ कुल 300 लोग दोनों समूह और रियल इस्टेट कारोबारियों की जांच कर रहे हैं। जांच में सहयोग और सुरक्षा के लिए 150 पुलिस जवान भी साथ लिए गए हैं। स्काय अर्थ समूह बीते वर्षों में निपानिया, एबी रोड समेत इंदौर के प्रमुख हिस्सों में रिहायशी के साथ व्यावसायिक इमारतें खासतौर पर हाईराइज और कीमती फ्लैट विकसित कर चुका है। वहीं हाई लिंक ग्रुप भी इंदौर में कम से कम 10 रियल इस्टेट प्रोजेक्ट कालोनी, टाउनशिप ला चुका है।