April 19, 2024

मेसी के पास 8 साल बाद खिताब जीतने का मौका

ब्रह्मास्त्र दोहा

अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में क्रोएशिया को 3-0 हराया। इसके साथ ही अर्जेंटीना ने फाइनल में जगह पक्की कर ली है। अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी ने मुकाबले का पहला गोल करने के साथ ही एक असिस्ट भी किया। मेसी के युवा साथी खिलाड़ी जूलियन अल्वारेज ने दो गोल दागा। फाइनल में अर्जेंटीना का मुकाबला फ्रांस और मोरक्को के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा। मेसी के पास अब 8 साल बाद खिताब जीतने का मौका है। फीफा वर्ल्ड कप 2014 में उनकी टीम फाइनल में जर्मनी के हाथों 1-0 से हार गई थी।

34वें मिनट में कप्तान लियोनेल मेसी के गोल से अर्जेंटीना ने 1-0 की बढ़त बनाई। मेसी ने यह गोल पेनल्टी पर किया। क्रोएशिया के गोलकीपर लिवाकोविच ने अर्जेंटीना के 22 वर्षीय फारवर्ड खिलाड़ी जूलियन अल्वारेज पर फाउल किया। इसके चलते अर्जेंटीना को पेनल्टी मिली और मेसी ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 में अपना 5वां गोल दागा। अर्जेंटीना दूसरा गोल 39वें मिनट में जूलियन अल्वारेज ने किया। वह हाफ लाइन से अकेले गेंद लेकर आए और क्रोएशियाई डिफेंडरों को मात देते हुए गोल पोस्ट में गेंद डाल दिया। अल्वारेज भी इस वर्ल्ड कप में 4 गोल दाग चुके हैं।

अर्जेंटीना के लिए 69वें मिनट में जूलियन अल्वारेज ने तीसरा गोल दागा। इस गोल में मेसी मैजिक देखने को मिला। मेसी क्रोएशिया के खिलाड़ियों को छकाते हुए गेंद को लेकर पेनल्टी एरिया ले गए। वहां उन्हें रोकने के लिए क्रोएशिया के 2 डिफेंडर मौजूद थे और मेसी ने गेंद अल्वारेज की तरफ बढ़ा दी। अल्वारेज ने मौके का भरपूर फायदा उठाते हुए गोल दाग अपनी टीम को 3-0 से बढ़त दिला दी। लुका मोड्रिक की अगुवाई में क्रोएशिया की काफी प्रयास किया लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली।